Friday, December 3, 2021

मोदी सरकार ने दिया महिलाओं को बड़ा झटका – रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 55 रुपये की बढ़ोतरी

- Advertisement -

महंगाई से पहले ही परेशान महिलाओं को मोदी सरकार ने बड़ा झटका दिया है। जिसे उनका रसोई बजट बिगड़ सकता है। दरअसल, सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 2.71 रुपये महंगा हो गया है जबकि बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 55.50 रुपये बढ़ा दी गई है।

एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय दरों में तेजी और रुपये में गिरावट को वजह बताते हुए ये बढ़ोतरी की गई है। कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने बयान में कहा कि, दिल्ली में सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत आज मध्य रात्रि से 493.55 रुपये हो जायेगी।

बयान में कहा गया है कि बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के बढ़े दाम पर जीएसटी की गणना से इसके दाम बढ़े हैं। वैश्विक बाजार में दाम बढ़ने से बिना- सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 55.50 रुपये बढ़ जाता है।

इंडियन ऑयल ने बयान में कहा , “शेष बचे 52.79 रुपये (55.50-2.71 रुपये) ग्राहकों को क्षतिपूर्ति के रूप में उनके बैंक खाते में स्थानांतरित किए जाएंगे। इस प्रकार, जुलाई 2018 में ग्राहकों के बैंक खातों में सब्सि़डी हस्तांतरण बढ़कर 257.74 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है, जो कि जून 2018 में 204.95 पैसे प्रति सिलेंडर था।

बता दें कि तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को पिछले महीने के औसत बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के आधार पर एलपीजी की कीमत में संशोधन करती हैं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles