उत्तरप्रदेश का कुशीनगर मुस्लिम लड़कियों के लापाता होने के बाद उनके धर्मपरिवर्तन को लेकर चर्चा में हैं. इस जिले से पिछले दो सालो में तीन सौ से ज्यादा मुस्लिम लड़किया लापता हुई हैं. इनमे अधिकतर लड़कियां नाबालिग हैं. और उनका धर्मपरिवर्तन कराया जा रहा हैं.

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकतर मामलो में भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ के संगठन हिन्दू युवा वाहिनी पर आरोप है. हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकार्ता मुस्लिम नाबालिग लड़कियों का जबरदस्ती धर्मपरिवर्तन करा रहे हैं. इस मामलें में पुलिस ने कोई कारवाई नहीं की हैं.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

2014 से अक्टूबर 2016 के बीच, लड़कियों के लापता या अगवा करने के 389 मामले जिला पुलिस द्वारा दर्ज किए गए थे. जिनमे अधिकतर कम उम्र की लडकिया थी. ऑल इंडिया मुस्लिम मजलिस-ए-मुशावरत (AIMMM) कुशीनगर ने एक तथ्यान्वेषी रिपोर्ट में पाया कि दर्जनों मामलों में युवा मुस्लिम लड़कियों का अपहरण, बलात्कार के जरिये धर्मेपरिवर्तन के लिए मजबूर कर उनका धर्म परिवर्तन किया गया हैं.

AIMMM ने जनवरी 2016 में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के समक्ष ये रिपोर्ट जमा कराकर हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकार्ताओं के खिलाफ कारवाई की भी मांग की हैं. AIMMM के अध्यक्ष मोहम्मद सुलेमान के अनुसार, इन सभी अपराधों के पीछे हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकार्ता हैं. उनके अनुसार मुस्लिम समुदाय का पिछड़ेपन की वजह से इन मामलों में बढोतरी हो रही हैं.

उन्होंने आगे कहा कि यहां के मुसलमानसामाजिक-आर्थिक रूप से पिछड़े और कमजोर हैं. कई परिवारों जिनमे लड़कियों का अपहरण हुआ हैं उनके पिता या घर का कोई बड़ा पुरुष सदस्य प्रवासी मजदूर हैं, ये सभी असहाय और कमजोर हैं.

Loading...