Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

भारत में भ्रष्टाचार और घूसखोरी के अलावा सामाजिक हिंसा के कई उदाहरण- अमेरिका

- Advertisement -
- Advertisement -

वाशिंगटन | भारत में पिछले साल के दौरान मौजूद रही समस्याओ पर अमेरिका ने प्रकाश डालते हुए कहा की भारत में भ्रष्टाचार, घूसखोरी, बाल मजदूरी , सुरक्षाकर्मियो द्वारा अपराधियों के उत्पीडन और रेप जैसी समस्याओ के बहुत उदहारण देखने को मिले है. अमेरिका ने भारत की उन सभी समस्याओ का जिक्र किया है जो वास्तिवकता में देश में मौजूद है. लेकिन अभी तक इनको सुधारने के लिए कोई काम नही किया गया है.

दरअसल अमेरिका की और से हर साल सभी देशो की कंट्री रिपोर्ट को पेश किया जाता है. इस रिपोर्ट में सभी देशो के अन्दर मौजदू मानवाधिकार समस्याओ के बारे में उल्लेख किया जाता है.  इस साल भी ट्रम्प प्रशासन की और से 2016 की कंट्री रिपोर्ट ऑन ह्युमन राइट्स प्रैक्टिसेज को जारी किया गया. इस रिपोर्ट में भारत की कई समस्याओ का जिक्र किया गया है.

रिपोर्ट में बताया गया की भारत में मानवाधिकार की सबसे बड़ी समस्याओ के रूप में NGO का विदेशो से फंड लेना और धार्मिक आजादी पर प्रतिबंध जैसी समस्याए प्रमुख है. इसके साथ ही देश में रिश्वत के रूप में भ्रष्टाचार भी एक बड़ी समस्या है. भारत में अदालत में पेंडिंग पड़े केस के बारे में बताते हुए रिपोर्ट में कहा गया की यहाँ कई सालो से अदालतों में करोडो केस पेंडिंग पड़े हुए है. जो न्याय प्रणाली के लिए अच्छा नही है.

पुलिस और अन्य सुरक्षाकर्मियो द्वारा आरोपियों और कैदियों के उत्पीडन के बारे में बताते हुए रिपोर्ट में कहा गया की पुलिस और सुरक्षाबलो की और से कैदियों का उत्पीडन , इसके अलावा कानून का उलंघन करते हुए उन्हें मौत के घाट उतार देना , उनका टोर्चेर और रेप जैसी समसयाओ काफी अधिक है. भारत में दलितों के साथ लगातार अत्याचार हो रहे है . इसके अलावा देश में लिंग, जाति और धर्म के आधार पर काफी सामाजिक हिंसा भी होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles