Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

70वां गणतंत्र दिवस: लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी रचेंगी इतिहास, करेंगी परेड में पुरुष दल का नेतृत्व

- Advertisement -
- Advertisement -

लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी 70वां गणतंत्र दिवस पर परेड में पुरुष दल का नेतृत्व करेंगी। लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी के नेतृत्व में 144 जवान राजपथ पर मार्च करेंगे। इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि कोई महिला अफसर नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड में पुरुष दल का नेतृत्व करेंगी।

लेफ्टिनेंट भावना 9 साल पहले भी राजपथ पर मार्च कर चुकी हैं। दरअसल उस वक्त वह नेशनल कैडेट कोर्प्स का हिस्सा थीं। हालांकि पुरुष दल का नेतृत्व करने वाली पहली भारतीय महिला अफसर बनने का रास्ता इतना भी आसान नहीं था। दरअसल लेफ्टिनेंट भावना को इसके लिए सलेक्ट होने के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट से गुजरना पड़ा, जिसमें कई सैन्य अधिकारी शामिल हुए। टेस्ट के बाद 4 सैन्य अधिकारियों को शॉर्टलिस्ट किया गया, जिनमें से 2 को चुना गया। इन्हीं में से एक लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी भी थीं।

रेडिफ डॉट कॉम के साथ बातचीत में लेफ्टिनेंट भावना ने बताया कि ‘जब मैं सैन्य बलों के सुप्रीम कमांडर के सामने कमांड दूंगी और वह मेरा सैल्यूट लेंगे, तो वो लम्हा होगा, जिसका मैंने सपना देखा है।’ लेफ्टिनेंट भावना ने कहा कि ‘मैं काफी उत्साहित हूं और कोई भी अवार्ड इस फीलिंग की बराबरी नहीं कर सकता। यह मेरे लिए सबसे अच्छा उपहार है।’

delhi red fort

ढाई साल पहले भारतीय सेना ज्वाइन करने वाली लेफ्टिनेंट भावना ने बताया कि उन्होंने यहां पहुंचने के लिए 6 महीने तक प्रैक्टिस की है, वहीं जवानों के जिस दल का वह नेतृत्व कर रही हैं, वह तो बीते 1 साल से इस परेड के लिए तैयारी कर रहा है।

लेफ्टिनेंट भावना हैदराबाद की रहने वाली हैं और वहां की ओसमानिया यूनिवर्सिटी से उन्होंने माइक्रोबायोलॉजी में स्नातक डिग्री हासिल की है। फिलहाल वह आर्मी सर्विस कॉर्प्स में तैनात हैं, जो कि भारतीय सेना की सबसे पुरानी रेजीमेंट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles