दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में फीस बढ़ोतरी को लेकर एचआरडी मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है तो वहीं दिल्ली पुलिस ने भी हिरासत में लिए गए छात्रों को लेकर कहा कि उन्हें जल्द छोड़ दिया जाएगा।

मीडिया रिपोट् के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों को धरना देने वाली जगह से खदेड़ दिया है। सभी छात्र सफदरजंग मकबरे के पास प्रदर्शन कर रहे हैं। पुलिस पर आरोप लगा है कि उन्होंने पहले स्ट्रीट लाइट को बंद किया और फिर छात्रों पर लाठियां भांजी।

जेएनयू छात्र-छात्रओं ने आरोप लगाया है कि उनको रोकने के दौरान पुलिस ने उनसे बदसुलूकी की। जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष आयिशी घोष ने महिला पुलिसकर्मियों पर बदसुलूकी का आरोप लगाया। वहीं एक छात्र का आरोप है पुलिस ने उन्हें बैरिकेड से ढकेल दिया, जिससे उनका सिर फट गया।

AAP ने जेएनयू के छात्रों पर पुलिस द्वारा लाठी चार्ज किए जाने का आरोप लगाया है। इसकी कड़ी निंदा करते हुए पार्टी से राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि जेएनयू के छात्रों पर लाठी चार्ज करना, उनका सर फोड़ देना, लहूलुहान कर देना, क्या यही दिल्ली पुलिस की मानवता है? वकीलों ने पीटा था, तो वर्दी की इज्जत याद आ रही थी। क्या ऐसी घटनाओं से वर्दी दागदार नही होती? इससे पहले भी सिंह ने जेएनयू छात्रों का समर्थन करते हुए हॉस्टल की फीस वृद्धि को गलत बताया था।

जेएनयू के वीसी को हटाया जाना चाहिए : जेएनयूएसयू 

इस पूरे विवाद के लिए छात्र कुलपति को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। लगातार छात्र जेएनयू वीसी को हटाए जाने की मांग कर रहे हैं। सोमवार को जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) का आरोप है कि पुलिस और सीआरपीएफ ने छात्रों पर लाठीचार्ज किया। पुलिस ने शांतिपूर्ण मार्च को बाधित करने के लिए ऐसा किया है।

जेएनयू में सामान्य कामकाज में व्यवधान के लिए छात्रों ने कुलपति को जिम्मेदार ठहराया है। इस कारण एक बार फिर से छात्रों ने दोहराया कि विश्वविद्यालय में पूर्ण कुप्रबंधन के लिए कुलपति को हटाया जाना चाहिए।

जेएनएसयू का कहना है कि मामले के समाधान के लिए गठित कमेटी प्रशासन को सिर्फ सलाह देने के लिए नहीं होनी चाहिए। छात्रों का कहना है कि एमएचआरडी को आईएचए ड्राफ्ट मैन्युअल को वापस लेने की घोषणा करनी चाहिए। साथ ही, छात्रों को एक स्पष्ट आश्वासन दिया जाना चाहिए कि मैन्युअल पर कोई भी निर्णय उचित प्रक्रिया के अनुसार लिया जाएगा।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन