Tuesday, May 17, 2022

जानिये क्यों राज ठाकरे ने रद्द किया ईद के दिन हनुमान चालीसा बजाने का ऐलान?

- Advertisement -

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर को लेकर चल रही राजनीति के बीच महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने ट्वीट कर कल 3 मई को अक्षय तृतीया के दिन महाआरती रद्द करने का ऐलान किया है. दरअसल, 19 अप्रैल को पार्टी की तरफ से 3 मई को अक्षय तृतीया पर राज्यभर में कार्यकर्ताओं से स्थानीय मंदिरों में लाउडस्पीकर पर महाआरती करने का आह्वान किया था. इसी दिन ईद भी है, जिसके चलते ठाकरे ने अपना फैसला वापस लिया और महाआरती रद्द कर दी है.

राज ठाकरे ने अपने ट्वीट में लिखा, “कल ईद है. मैंने इस बारे में कल संभाजीनगर की सभा में बात की है. मुस्लिम समुदाय के इस त्योहार को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाना चाहिए. अक्षय तृतीया की तरह अपने त्योहार के दिन कहीं भी आरती न करें, जैसा कि पहले तय किया गया था. हमें किसी के पर्व में कोई बाधा नहीं डालना है. लाउडस्पीकर का विषय धार्मिक नहीं बल्कि सामाजिक है और हमें इसके बारे में वास्तव में क्या करना है, ये मैं कल ट्वीट कर जानकारी दूंगा. अभी के लिए इतना ही!

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से राज ठाकरे की तरफ से मस्जिदों में बजने वाले लाउडस्पीकर को लेकर लगातार बयान दिए जा रहे हैं. हाल ही में उन्होंने कहा था कि लाउडस्पीकर का विषय धार्मिक नहीं, सामाजिक है और उसी दृष्टि से इसे देखना चाहिए. इसलिए हमने तय किया कि अगर आप 5 बार लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करेंगे तो हम भी दिन में 5 बार मस्जिद के सामने हनुमान चालीसा बजाएंगे. मुझे ऐसा लगता है कि हमें खुद भी कुछ चीजों को समझना चाहिए. मुस्लिम समाज को भी समझना चाहिए कि इस देश से उनका धर्म बड़ा नहीं हो सकता है, लोगों को परेशानी हो रही है, यह बात उन्हें समझने की ज़रूरत है.

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles