Thursday, June 17, 2021

 

 

 

झांसी में ट्रेन में सवार ननों को बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने किया परेशान, केरल के सीएम ने की निंदा

- Advertisement -
- Advertisement -

हाल ही में उत्तर प्रदेश के झांसी में कथित तौर पर बजरंग दल के कुछ कार्यकर्ताओं द्वारा ननों को परेशान किए जाने के मामले में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने निंदा की और केंद्र से कार्रवाई करने की मांग की। विजयन ने कहा कि ऐसी घटनाओं से देश की छवि को नुकसान होता है।

जानकारी के मुताबिक ये दोनों नन दो दीक्षार्थियों के साथ ट्रेन में सफर कर रही थी तभी झांसी रेलवे पुलिस ने इन्हें ट्रेन से उतार कर हिरासत में ले लिया था। दरअसल, स्थानीय बजरंग दल कार्यकर्ताओं द्वारा शिकायत की गई थी कि ये नन दो युवतियों का धर्मांतरण कराने के लिए ले जा रही थी। जिसके बाद ननों को हिरासत में ले लिया गया।

महिला रेलयात्रियों के नाम लिबिया थामस (29) निवासी शंकर गार्डन विकासपुरी थाना नजफगढ़ विकासपुरी पश्चिम दिल्ली व हेमलता (27) लिया निवासी पश्चिम दिल्ली बताया। जबकि लड़कियों के नाम श्वेता एका (19) पुत्री हनुमान एका निवासी गोइलो थाना वृहमनी तरंग जिला सुंदरगढ़ उड़ीसा व दूसरी का नाम प्रीति टिग्गा (19) पुत्री फैदर टिग्गा निवासी शिलपुंजी चंडीपोस थाना गुरोदिया जिला सुंदरगढ़ उड़ीसा बताया।

पुलिस ने कहा कि शिकायत का कोई आधार नहीं है और बाद में चारों महिलाओं ने ओडिशा स्थित अपने गंतव्य के लिए ट्रेन पकड़ ली थी। केरल कैथोलिक बिशप काउंसिल ने इस मामले में चिंता जताई। साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में विजयन ने कहा कि उन लोगों पर कार्रवाई की जानी चाहिए जो संविधान द्वारा प्रदत्त व्यक्ति के अधिकारों की स्वतंत्रता का हनन करते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बजरंग दल के सदस्यों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि उक्त दोनों युवतियों को जबरन धर्मांतरण के लिए ले जाया जा रहा था, जिसके बाद पुलिस ने ननों और युवतियों को जबरदस्ती ट्रेन से उतरवा लिया। विजयन ने कहा,‘‘आप मुझसे सहमत होंगे कि ऐसी घटनाओं से देश की छवि धूमिल होती है और धार्मिक सहिष्णुता की प्राचीन परंपरा को नुकसान पहुंचता है।’’

गृह मंत्री अमित शाह ने इस मामले में ननों को प्रताड़ित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया। गृह मंत्री ने कहा कि जो लोग झांसी नन उत्पीड़न की घटना में शामिल थे उन्हें न्याय के कठघरे में लाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles