Wednesday, May 18, 2022

केजरीवाल ने फ्री बिजली की वैकल्पिक, लांच किया स्टार्टअप प्लान, छात्र ले सकेंगे दो साल की छुट्टी

- Advertisement -

दिल्ली के सीएम ने एक बड़ी प्रेस कांफ्रेंस में बिजली को वैकल्पिक करने का एलान किया है जिसके बाद, जिसे भी मुफ्त बिजली चाहिए होगी वो सब्सिडी द्वारा उसे हासिल कर सकेगा इसके साथ ही बेरोज़गारी को देखते हुए “दिल्ली स्टार्टअप पॉलिसी” का भी ऐलान किया। जिसके ज़रिये उन युवाओ को फायदा पहुंचेगा जो अपना स्टार्टअप करना चाहते है उनकी मदद की जायेगी।

इस पालिसी के अनुसार जो स्टूडेंट्स अपना स्टार्टअप शुरू करने की सोच रहे है उन युवाओ को फाइनेंशियल, लीगली और प्रोफेशनल हर तरह की मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा है कि कॉलेज में पढ़ते हुए भी अगर कोई छात्र अपना स्टार्ट अप शुरू करना चाहता है तो उसको दो साल तक की छुट्टी भी दे दी जायेगी।

आप सरकार ने बताया है की इस नयी पालिसी के तहत एक टास्क फोर्स तैयार की जाएगी। आगे केजरीवाल ने कहा कि हमारे देश के युवा बहुत मेहनती और टैलेंटेड है और उन्हें एक ऐसा अवसर ज़रूर मिलना चाहिए। अब युवाओं को कॉलेज के बाद नौकरी ढूंढने के बजाय अपना बिजनेस करने के लिए तैयार किया जाएगा। इसके आगे उन्होंने ये भी कहा की अगर किसी स्टूडेंट ने अपना प्रोडक्ट तैयार कर लिया है तो वो स्टार्टअप पालिसी का हिस्सा बन सकता है।

इसके लिए उसे कॉलेज से छुट्टी भी मिल जाएगा आगे केजरीवाल ने बताया कि स्टार्टअप के लिए किराए पर ली गई जमीन का आधा किराया सराकर देगी। इसके अलावा, अगर पेटेंट, ट्रेडमार्क या कॉपीराइट की फीस जमा की जाएगी वो भी उसे वापस मिल सकती है। इंटरनेट चार्ज पे करने में भी सरकार मदद कर सकती है।

इसके आगे उन्होंने बताया कि इनकुबेशन सेंटर यानी की जहां जाकर स्टूडेंट्स अपना स्टार्टअप्स शुरू कर सकते हैं स्थापित करने वालों को भी सहायता दी जाएगी। बिना गारंटी के कोलेट्रल लोन दिलाने में दिल्ली सरकार मदद करेगी और एक साल तक के लिए इंटरेस्ट फ्री लोन की सुविधा भी स्टार्टअप शुरू करने वालों छात्रों को दी जाएगी।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles