Sunday, December 5, 2021

जांबाज कश्मीरी युवक ने खुद की जान देकर बचाई 7 पर्यटकों की जिंदगियां

- Advertisement -

जम्मू-कश्मीर में एक दुखद घटना सामने आई है। यहां अनंतनाग जिले के पहलगाम में पर्यटकों से भरी एक नाव पलटने 7 लोग नदी में फंस गए थे। इसी दौरान एक जांबाज कश्मीरी युवक उन्हें बचाने के लिए नदी में कूद गया। उसने यात्रियों की जान तो बचा ली, लेकिन खुद पानी के तेज बहाव में बह गया। इस घटना में युवक की मौत हो गई। मृतक युवक का नाम रऊफ अहमद डार बताया जा रहा है। वह यहां टूरिस्ट गाइड का काम करता था।

सूचना मिलते ही पुलिस और स्थानीय लोग बचाव में जुट गए। मौके पर एसडीआरएफ की टीम भी पहुंच गई। सभी राहत और बचाव कार्य में जुट गए। अंधेरा होने के कारण गाइड को नहीं ढूंढा जा सका। सुबह फिर डार को ढूंढने का काम शुरू हुआ। बाद में उसकी लाश भवानी ब्रिज के पास लिद्दर नदी में मिली। शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है।

रउफ अहमद ने अपनी जान गंवाकर 5 पर्यटकों की जान बचा ली, जिसमें दो विदेशी शामिल हैं। अनंतनाग के डिप्टी कमिश्नर खालिद जहांगीर ने उसके साहसी कार्य के लिए सम्मानित करने का फैसला लिया है। उन्होंने रउफ अहमद के नाम की सिफारिश बहादुरी पुरस्कार के लिए कर दी है। अधिकारियों ने बताया, ‘‘डार ने कश्मीरी आतिथ्य सत्कार की सच्ची भावना में दो विदेशियों सहित पांच पर्यटकों को सफलतापूर्वक बचाया।’

घटना गुरुवार (30 मई) की बताई जा रही है। सभी पर्यटक बोटिंग के लिए गए थे लेकिन बहाव तेज होने के कारण नाव पलट गई। नाव में सवार सभी पर्यटक नदी में डूब रहे थे, ऐसे में अपनी जान की परवाह किए बिना उनका टूरिस्ट गाइड रऊफ उन्हें बचाने के लिए नदी में कूद गया। किसी तरह उसने सभी पर्यटकों की जान तो बचा ली लेकिन अपनी जान नहीं बचा सका और नदी में डूब जाने से उसकी मौत हो गई।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles