Sunday, August 1, 2021

 

 

 

तुर्की सीरीज का असर – कश्मीर में बच्चों के नाम रखे जा रहे ‘अरतुगरुल’

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की सीरियल ‘Diriliş Ertuğrul’ दुनिया भर के मुसलमानों का सबसे पसंददीदा सीरियल बन चुका है। जिससे भारत भी अछूता नहीं है। ऐसे में मुस्लिम बहुल राज्य कश्मीर में इस सीरियल की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि कश्मीरी अपने नवजात के नाम ‘अरतुगरुल’ रख रहे है। जिसने उसमानी सल्तनत की नीव रखी थी।

आउटलुक में प्रकाशित एक रिपोर्ट में, डॉ सुहैल नाइक, सलाहकार बाल रोग विशेषज्ञ के हवाले से कहा गया, “मेरे विभाग में एर्टुगरूल अक्सर सामने आने वाला नाम है। सर्दियों के दौरान कश्मीर में Ertugrul टोपियां ट्रेंड कर रही थीं, लेकिन उस समय मैं फैशन के इस आधार को समझ नहीं पाया। लेकिन अब मैंने भी इसे देखना शुरू कर दिया और मुझे एहसास हुआ कि क्या हो रहा है। ”

यदि आप शो देखते हैं, तो आपको पता चलेगा कि तुर्क सैनिकों और सिविल अधिकारियों ने थोड़ा क्लैरेट लाल रंग का हेडवियर पहना था जिसे फ़ेज़ कहा जाता था। डिरिलिस एर्टुगरुल 13 वीं शताब्दी अनातोलिया (अब आधुनिक-तुर्की) में स्थापित है। यह मुस्लिम ओघुज़ तुर्क की यात्रा पर आधारित है, जो कि बीजान्टिन से लड़ते हुए, मंगोलों और क्रूसेडरों पर हमला करता है। यह श्रृंखला एक योद्धा और ओटोमन साम्राज्य के संस्थापक उस्मान प्रथम के पिता एर्टुगरुल गाज़ी के इर्द-गिर्द घूमती है।

https://youtu.be/fa89NxhAKis?t=24

बता दें कि’Diriliş Ertuğrul’ के पाँच सीजन है। लेकिन अब तक सीजन फ़र्स्ट को ही उर्दू में डब किया गया है। जो लॉक डाउन के बीच मुस्लिमों में सबसे ज्यादा देखा जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles