Saturday, October 23, 2021

 

 

 

जुनैद हत्याकांड: सरकारी वकील आरोपियों के वकील की कर रहा था मदद

- Advertisement -
- Advertisement -

15 वर्षीय हाफिज जुनैद की हत्या के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. जुनैद की और से लड़ने वाला सरकारी वकील आरोपियों के वकील की मदद कर रहा था. इस बात का खुलासा खुद अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने किया है.

न्यायाधीश वाईएस राठौर ने कहा कि एडिशनल एडवोकेट जनरल नवीन कौशिक मुख्य अभियुक्त नरेश कुमार की वकील की मदद कर रहे थे. उन्होंने बताया कि कौशिक अभियुक्त के वकील को 24 अक्टूबर और 25 अक्टूबर को हुई पेशी में गवाहों द्वारा पूछ जाने के लिए सवाल बता रहे थे. हालांकि अब न्यायाधीश ने वरिष्ठ सरकारी वकील के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दे दिया.

न्यायाधीश राठौर ने कहा, “हरियाणा के एडिशनल एडवोक्ट जनरल नवीन कौशी का कृत्य पेशेवर रूप से गलत कृत्य है और ये कानून मर्यादा के खिलाफ और किसी वकील से अपेक्षित आचरण के विरुद्ध है, खासकर इसलिए क्योंकि वो हरियाणा सरकार के एडिशनल एडवोकेट जनरल कार्याल में कानूनी अधिकारी हैं.

न्यायाधीश राठौर ने कहा कि जुनैद की हत्या का मामला काफी संवेदनशील है. वादी पक्ष के अनुसार अल्पसंख्यक समुदाय के एक लड़के ट्रेन में सीट को लेकर हुए झगड़े के दौरान मार दिया गया. मारे गये लड़के को कथित तौर पर बहुसंख्यक समुदाय के सदस्यों ने धार्मिक रूप से निशाना बनाया. इससे गलत संदेश जाएगा और पीड़ित पक्ष के मन में असुरक्षा की भावना बढ़ेगी. साथ ही न्यायालय के निष्पक्ष और तटस्थ न्याय की अवधारणा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

न्यायाधीश राठौर ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, राज्य सरकार, हरियाणा के एडवोकेट जनरल कार्यालय और पंजाब और हरियाणा बार काउंसिल को भी इस बाबत जरूरी कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखा है.

ध्यान रहे दिल्ली से ईद की शोपिंग कर लौट रहे हाफिज जुनैद की बल्लभगढ़ में चलती ट्रेन के अंदर भगवा विचारधारा से प्रेरित कुछ लोगों ने चाकुओं से गोद कर हत्या कर दी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles