Wednesday, January 26, 2022

चीन के लिए जासूसी करने वाला पत्रकार राजीव शर्मा गिरफ्तार, दे रहा था खुफिया जानकारी

- Advertisement -

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को एक पत्रकार समेत दो लोगों को चीन को गोपनीय जानकारी देने के आरोप में गिरफ्तार करने की जानकारी दी है। इन लोगों के पास से रक्षा संबंधी गोपनीय दस्तावेज बरामद किए गए हैं। आरोपी की पहचान फ्रीलांस जर्नलिस्ट राजीव शर्मा, चीनी महिला किंग शी और नेपाली नागरिक शेर सिंह के रूप में हुई है।

पुलिस उपायुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) संजीव कुमार यादव ने कहा, ”उसके (राजीव) पास से रक्षा संबंधी कुछ गोपनीय दस्तावेज मिले हैं। इस मामले की जांच जारी है और आगे चलकर विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी।” पत्रकार राजीव शर्मा पहले यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया, द ट्रिब्यून और सकाल टाइम्स के साथ काम कर चुके हैं। हाल ही में चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के लिए एक आर्टिकल लिखा था।

इस आर्टिकल में उन्होंने लिखा था कि 5 मई की रात से द्विपक्षीय संबंधों का लगातार बिगड़ना शुरु हुआ। इस नवीनतम गतिरोध ने एक ही झटके में पिछले वर्षों के सभी राजनयिक लाभ को व्यावहारिक रूप से नुकसान पहुंचाया। वर्तमान संकट 1962 के बाद से दोनों देशों के बीच सामान्य संबंधों के लिए सबसे बड़ा खतरा है। उनका उद्देश्य आम लोगों के लिए एक बेहतर और शांतिपूर्ण भविष्य का निर्माण करना होगा न कि एक दूसरे के खिलाफ सैन्य निर्माण करना।’

मिली जानकारी के मुताबिक, चीनी इंटेलिजेंस के अधिकारियों के साथ संपर्क में था। जो डोकलाम/गलवान घाटी की डिफेंस से संबंधित खुफिया जानकारियों को इन अधिकारियों तक पहुंचा रहा था। एक चीनी महिला और उसके नेपाली सहयोगी को भी शेल कंपनियों के जरिए उसे बड़ी मात्रा में पैसे दिए जा रहे थे।

शर्मा के लिंक्डइन खाते को अगर खंगाला जाए तो पता चलता है कि उन्होंने कई किताबें लिखी हैं। मई 2014 में उन्होंने फ़र्स्टपोस्ट के लिए एक आर्टिकल लिखा था। इसका शीर्षक Why ex-IB chief Ajit Doval is the best NSA India could ever get’ जिसमें उन्होंने अपनी डोभाल के साथ हजारों बातचीत का उल्लेख किया। इस आर्टिकल में लिखा गया कि डोभाल की नियुक्ति से पाकिस्तान खासकर दाऊद इब्राहिम,हाफिज सईद और सईद सलाहुद्दीन जैसे सहम गए हैं।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles