Monday, January 24, 2022

JNU में हुई हिंसा के विरोध में प्रोफेसर का केंद्र की सांख्यिकी कमेटी से इस्तीफा

- Advertisement -

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में रविवार रात हुई हिंसा के विरोध में देश भर में प्रदर्शन हो रहे है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे बड़े राज्यों में सोमवार को स्टूडेंट्स के साथ कई संगठन के लोग सड़क पर उतरे।

मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर सोमवार को प्रदर्शनकारी जुटे। इसके अलावा हुतात्मा चौक से गेटवे तक मार्च निकाला गया। इसमें IIT बॉम्बे के अलावा कई दूसरे शैक्षणिक संस्थानों के छात्र शामिल हुए। कोलकाता में सुलेखा मोड़ पर पुलिसकर्मियों और जादवपुर यूनिवर्सिटी के छात्रों के बीच झड़प हो गई। इसके बाद भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।  चेन्नई में जेएनयू हिंसा के खिलाफ स्टूडेंट्स ने कैंडल मार्च निकाला। ब्रिटेन में ऑक्सफर्ड व ससेक्स यूनिवर्सिटी और अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने भी प्रदर्शन में भाग लिया।

इसी बीच खबर है कि जेएनयू के प्रोफेसर सी पी चंद्रशेखर ने केंद्र सरकार की बनाई सांख्यिकी कमेटी से इस्तीफा दे दिया है। विश्वविद्यालय में हिंसा के बाद प्रोफेसर सी पी चंद्रशेखर ने व्यवस्था पर उठाए सवाल थे। सरकार ने ये कमेटी बनाई थी जो अर्थव्यवस्था के आंकड़ों की समीक्षा करने के लिए बनी है। हिंसा के विरोध में प्रोफेसर चंद्रशेखर ने इस्तीफा दिया है।

चंद्रशेखर ने अपने इस्तीफे में कहा, “मुझे यह सूचित करते हुए अफसोस हो रहा है कि JNU में, जहां मैं रहता हूं, मौजूदा हालात की वजह से मैं कल की बैठक में शिरकत करने में असमर्थ हूं… इसके अलावा, मुझे लगता है, मौजूदा स्थितियों में कमेटी भी सांख्यिकीय प्रणाली की विश्वसनीयता को बहाल करने में कामयाब नहीं हो पाएगी, जिसकी हालिया वक्त में साख घट गई है…”

उन्होंने कहा, “मैं सांख्यिकीय प्रणाली के लिए अपने साथ काम कर चुके अनेक सहकर्मियों के लगातार प्रयासों की सराहना करना चाहता हूं, जिनके सहयोग से सुदृढ़ तथा विश्वसनीय सांख्यिकीय आधार तैयार हो सका…” उन्होंने पत्र में कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राजनीतिक दबावों ने उनकी स्वायत्तता को कम कर दिया है। इन परिस्थितियों में मैं पैनल को अपनी सेवाएं नहीं दे पाऊंगा।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles