Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

कोरोना संकट के बीच JEE Main और NEET एग्ज़ाम के तारीख़ का हुआ ऐलान

- Advertisement -
- Advertisement -

कोरोना वायरस संकट के चलते आईआईटी-जेईई (मेन) और नीट की परीक्षाएं टल गई थी। हालांकि अब मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल निशंक ने परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पोखरियाल ने कहा है कि जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षा 18-23 जुलाई और नीट की परीक्षा 26 जुलाई को कराई जाएगी।

रजिस्टर्ड उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे. एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र, परीक्षा शहर और परीक्षा के सेशन की जानकारी होगी। एडमिट कार्ड नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार जेईई मेन के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

रमेश पोखरियाल ने यह भी कहा कि दसवीं और बारहवीं की जो परीक्षाएं पहले नहीं कराई जा सकी थीं उन पर भी सीबीएसई जल्द फैसला लेगा। बता दें कि हर साल लाखों स्टूडेंट्स मेडिकल और इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट और जेईई मेन जैसी परीक्षाओं में शामिल होते हैं।

देश भर में 15 लाख से अधिक छात्रों ने नीट परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है. यह परीक्षा भारत के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश पाने का रास्ता है। वहीं नौ लाख से अधिक छात्रों ने JEE Mains परीक्षा के लिए आवेदन किया है, जिसके जरिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT)को छोड़कर देश के अन्य सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश होता है। जेईई-मेंस को जेईई-एडवांस परीक्षा के लिए अर्हता माना जाता है जिसके जरिए आईआईटी की परीक्षा होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles