Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

CAA विरोध मामले मे दिल्ली पुलिस ने जामिया के छात्र आसिफ को गिरफ्तार किया

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान जामिया क्षेत्र में भड़की हिं’सा के सिलसिले में जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्र आसिफ इकबाल तनहा को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस के मुताबिक आसिफ इकबाल तन्हा फारसी भाषा में बीए के छात्र हैं। पुलिस का आरोप है कि आसिफ छात्र इस्लामी संगठन के सक्रिय सदस्य हैं और नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हुई हिं’सा में शामिल रहे हैं। 24 वर्षीय आसिफ शाहीन बाग के रहने वाले हैं और 16 दिसंबर 2019 को दिल्ली पुलिस के जरिए दर्ज मामले में उन्हें आरोपी बनाया गया है।

आसिफ इकबाल तनहा और जामिया कोऑर्डिनेशन कमेटी (Jamia Coordination Committee) का प्रमुख सदस्य भी है। वह उमर खालिद, शरजील इमाम, मीरान हैदर और सफुरा जर्गर का करीबी सहयोगी है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि जामिया छात्र को एक मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जिन्होंने उसे 31 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

वहीं, आसिफ को गिरफ्तार करने के बाद जामिया के छात्रों ने केंद्र पर छात्रों को निशाना बनाए जाने का आरोप भी लगाया। जिसके चलते छात्रों ने #ReleaseAsifTanha से सोशल मीडिया पर अभियान भी शुरू किया है।

गौरतलब है कि, 15 दिसंबर को जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों और स्थानीय निवासियों सहित कई प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के विरोध में संसद तक विरोध मार्च निकाला था, जिसे मथुरा रोड पर पुलिस द्वारा रोक दिया गया था। न्यू फ्रेंडस कॉलोनी में पुलिस के साथ हुई झड़प के बाद प्रदर्शनकारियों ने चार बसों और दो पुलिस वाहनों को जला दिया था।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया था और विश्वविद्यालय परिसर में घुसने से पहले भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े थे, जिसमें कई छात्र घाय’ल भी हुए। पुलिस ने हिं’सा में कथित तौर पर शामिल कई लोगों को हिरासत में लिया था। पुलिस पर आरोप है कि वह बिना इजाजत यूनिवर्सिटी परिसर में घुसी है और स्टूडेंट्स पर बलपूर्वक कार्यवाई की। कई राजनेताओं द्वारा पुलिस की कार्रवाई की निंदा की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles