Thursday, July 29, 2021

 

 

 

जामिया में सिविल सर्विस की फ्री कोचिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

- Advertisement -
- Advertisement -

सेंट्रल यूनिवर्सिटी जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) ने सिविल सर्विसेज की निःशुल्क तैयारी करने के इच्छुक छात्रों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। ऐसे छात्र/छात्राएं जो बिना फीस दिए ही सिविल सर्विसेज की तैयारी करना चाहते हैं, वे अपना ऑनलाइन आवेदन अंतिम तारीख 15 जून 2020 से पहले अवश्य सबमिट कर दें।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) द्वारा चलायी जा रही सिविल सर्विसेस प्रिलिम्स-कम-मेन एग्जाम फ्री कोचिंग के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन की प्रक्रिया 25 अप्रैल 2020 को आरंभ हुई और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून 2020 निर्धारित की गयी है। उम्मीदवारों को 650 रुपये का परीक्षा शुल्क जमा करना होगा जिसका भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है।

जामिया सिविल सर्विसेस एग्जाम फ्री कोचिंग के लिए छात्रों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के लिए तिथियों की निर्धारण विश्वविद्यालय ने अभी नहीं किया है और नोटिस के अनुसार इन तिथियों की घोषणा जल्द ही की जानी है।

2021 की परीक्षा की तैयारी के लिए संस्थान में कुल सीटों की संख्या –208

तैयारी हेतु प्रतियोगी परीक्षाओं का नाम: यूपीएसी, आईएएस और आईपीएस की प्रारंभिक परीक्षाओं के लिए.

ऑनलाइन आवेदन के लिए पात्र उम्मीदवार: जेएमआई के आवासीय कोचिंग में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन केवल अल्पसंख्यक वर्ग, एससी/एसटी वर्ग और महिला उम्मीदवार ही कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तारीखें

  • ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तारीख -25 अप्रैल
  • ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख – 15 जून

न्यूनतम शैक्षिक अर्हता इस कोचिंग में आवेदन करने वाले छात्र / छात्राओं को कम से कम ग्रेजुएट की परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

कोचिंग में प्रवेश हेतु चयन का आधारकोचिंग में प्रवेश हेतु योग्य छात्र/छात्राओं का चयन एक बेसिक प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. यह प्रवेश परीक्षा देश के दिल्ली, श्रीनगर, लखनऊ, गुवाहाटी, बेंगलुरु और मलप्पुरम शहरों में आयोजित की जाएगी.

नोट जेएमआईयू में महिला अभ्यर्थियों के लिए महिला छात्रावास की सुविधा भी उपलब्ध है.

आरक्षण: संस्थान में 24 साल से कम आयु वाले छात्रों के लिए 10% सीटें आरक्षित रखी जाएंगी.

फीस: सिविल सर्विसेज की तैयारी हेतु जेएमआई द्वारा कोचिंग की यह व्यवस्था निःशुल्क है.

महत्वपूर्ण लिंक: सिविल सर्विसेज की निःशुल्क तैयारी से सम्बंधित विस्तृत जानकारी के लिए जेएमआईयू की अधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles