Sunday, August 1, 2021

 

 

 

जामिया ने HRD को थमाया 2 करोड़ से ज्यादा का बिल, कहा – दिल्ली पुलिस ने की तोड़फोड़

- Advertisement -
- Advertisement -

बीते साल 15 दिसंबर को कैंपस के अंदर हुई पुलिस कार्रवाई में हुए नुकसान को लेकर जामिया यूनिवर्सिटी प्रशासन (Jamia University Administration) ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) को 2.66 करोड़ का बिल भेजा है।

सौंपे गए बिल के अनुसार, जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पिछले साल 15 दिसंबर को परिसर के अंदर दिल्ली पुलिस कार्रवाई के दौरान 2,66,16,390 रुपए की संपत्ति का नुकसान हुआ था। इसमें 25 सीसीटीवी कैमरों के नुकसान को भी शामिल किया गया है। यूनिवर्सिटी का कहना है कि इसमें 4.75 लाख रुपये के 25 सीसीटीवी कैमरों का नुकसान शामिल है। पिछले कुछ दिनों में जामिया में हुई हिं’सा के कई सीसीटीवी फुटेज सामने आये हैं।

सीसीटीवी फुटेजमें कुछ पुलिस कर्मी लाइब्रेरी में लाठियों से छात्रों को पीटते नजर आ रहे हैं। वह संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। जिसमें सीसीटीवी भी शामिल है। वहीं पुलिस का कहना है कि इन वीडियो को एडिट किया गया है। वे अभी भी इनकी प्रामाणिकता का पता लगा रहे हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कुछ दिन पहले कहा था कि उसे 2.5 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है और अभी आगे का आकलन करना जारी है। लाइब्रेरियन तारिक अशरफ का कहना है, ‘लाइब्रेरी में सबसे ज्यादा नुकसान कांच के शीशे टूटने का कारण हुआ है। बाकी की जिन चीजों को नुकसान हुआ है, उनमें सीसीटीवी कैमरे और ट्यूबलाइट शामिल हैं। लेकिन शुक्र है कि किताबों और पांडुलिपियों को नहीं छुआ गया।’

जिन चीजों का नुकसान हुआ उनमें लाइब्रेरी का सामान, दरवाजे, खिड़की के शीशे, एसी यूनिट, इलेक्ट्रीसिटी सिस्टम, कुर्सियां, टेबल, लाइट और शीशे शामिल हैं। विश्वविद्यालया का अनुमान है कि उसे 55 लाख रुपये के इक्वीपमेंट का नुकसान हुआ है। इसी के साथ 75 क्षतिग्रस्त दरवाजों की कीमत 41.25 लाख, खिड़की के शीशों की कीमत 22.5 लाख, रेलिंग की 18 लाख, हार्डवेयर की 15 लाख और लाइब्रेरी के 35 टेबल की कीमत 14 लाख रुपये बताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles