इस्लामिक स्टेट के दावे से भारत में सनसनी – कश्मीर में स्थापित किया ‘विलायह ए हिंद’ प्रांत

11:16 am Published by:-Hindi News

खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने सनसनीखेज दावा करते हुए कहा कि वह भारत में पहली बार ‘प्रांत’ स्थापित करने में कामयाब हो गया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच कश्मीर में मुठभेड़ के बाद यह दावा किया गया है। इस मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया, जिसका संबंध इसी ग्रुप से था।

आईएस की आधिकारिक न्यूज एजेंसी अमाक के हवाले से दी गई खबर में बताया गया कि इस कथित प्रांत को आईएस ने ‘विलायह ए हिंद’ नाम दिया है। बयान में दावा किया गया कि कश्मीर के शोपियां जिले के अमशीपोरा में आईएस ने भारतीय जवानों को मौत के घाट उतार दिया। लेकिन एक पुलिस प्रवक्ता ने इस दावे का खंडन किया।

शोपियां में हुए एनकाउंटर में आतंकी इशफाक अहमद सोफी मारा गया। आईएस ने उसे अपने संगठन का सदस्य बताया है। श्रीनगर से प्रकाशित होने वाली एक मैग्जीन में सोफी के इंटरव्यू में भी यही बात सामने आई थी कि वह काफी अरसे से आतंकी गतिविधियों में शामिल था। सूत्रों के मुताबिक, सोफी पुलिस, सेना और सुरक्षा बलों पर हुए ग्रेनेड हमलों में शामिल था।

सेना के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि सोफी कश्मीर में एक दशक से ज्यादा अरसे से सक्रिय था। पहले वह कई संगठनों से जुड़ा रहा था। वह बाद में आईएस में शामिल हुआ। अधिकारी के मुताबिक, सोफी कश्मीर का वह आखिरी आतंकी हो सकता है, जिसका संंबंध आईएस से रहा हो। हालांकि, पुलिस ने मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को किसी तरह का नुकसान पहुंचने से इनकार किया है।

चरमपंथियों को ट्रैक करने वाली साइट इंटेलग्रुप की निदेशक रीटा काट्ज ने कहा- ऐसे इलाके में जहां वास्तिवक प्रशासन जैसा कुछ भी नहीं दिखता है, वहां किसी प्रांत की स्थापना करने का दावा निराधार ही है। लेकिन, इसे नजरंदाज नहीं किया जा सकता है। दुनिया भले ही इस डेवलपमेंट पर कोई ध्यान ना दे। लेकिन, इस बेहद संवेदनशील इलाके के जिहादियों के लिए यह आईएस का साम्राज्य स्थापित करने के लिए जमीनी मदद करने का मौका हो सकता है।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें