Saturday, June 19, 2021

 

 

 

महंगाई की मार: सात महीनों में आठवीं बार बढ़े एलपीजी सिलेंडर के दाम, विमान ईंधन की कीमतों में भी हुआ इजाफा

- Advertisement -
- Advertisement -

lpg

नव वर्ष की शुरुआत के साथ ही केंद्र सरकार ने देश की जनता को एलपीजी सिलेंडरों के दाम बढ़ाकर तोहफा दिया हैं. एलपीजी गैस के सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमतों में 2 रूपये का इजाफा किया गया हैं. वहीँ विमान ईंधन के कीमतों में 8.6 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है.

जुलाई 2016 से आठ बार रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ाई गई है।. 1 दिसंबर 2016 को इसके दाम में 2.07 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. वहीं, गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर पर एक रुपये की बढ़ोतरी हुई थी. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार इसी तरह सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर का दाम दो रुपये बढ़ाकर 432.71 से 434.71 रुपये किया गया है.

यह जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर कीमतों में आठवीं वृद्धि है. उस समय सरकर ने सब्सिडी को समाप्त करने के लिए सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में हर महीने दो रुपये की बढ़ोतरी का फैसला किया था. एक दिसंबर को एलपीजी के दाम 2.07 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे.

दिल्ली में एटीएफ के दाम 4,161 रुपये प्रति किलोलीटर या 8.6 प्रतिशत बढ़ाकर 52,540.63 रुपये प्रति किलोलीटर किए गए हैं. इससे पिछले महीने विमान ईंधन के दाम 3.7 प्रतिशत घटाए गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles