Saturday, July 31, 2021

 

 

 

#Coronavirus: रेलवे ने 31 मार्च तक रद्द की सभी पैसेंजर ट्रेनें, मेट्रो भी बंद

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के ख’तरे को देखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए 31 मार्च तक सभी ट्रेनें, मेट्रो सेवाएं बंद करने का ऐलान किया है। रेलवे ने बताया है कि सभी लंबी दूरी की ट्रेनें, एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेनें का परिचालन 31 मार्च की रात 12 बजे तक बंद रहेगा। इसमें प्रीमियम ट्रेनें भी शामिल हैं।

रेलवे के कार्यकारी निदेशक की ओर से जारी सूचना में बताया गया है कि कोलकाता मेट्रो, कोंकण रेलवे, उपनगरीय ट्रेनें नहीं चलेंगीं, लेकिन आज रात 12 बजे तक उपनगरीय ट्रेनें, कोलकाता मेट्रो की सेवाएं जारी रहेगीं। आज रात के बाद इन्हें भी 31 मार्च तक के लिए रद्द कर दिया जाएगा। वैसी ट्रेनें जो 22 तारीख से चार घंटे पहले चलनी शुरू हुई थीं, वो अपने गंतव्य स्थान तक जाएंगी।

रेलवे ने यात्री को राहत देते हुए कहा है कि टिकट कैंसिल करवाने पर कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। यात्रियों को टिकट पूरा पैसा वापस किया जाएगा। रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को आसानी से पैसा वापस मिल सके इसके लिए बेहतर इंतजाम किया जाएगा।

रेलवे ने उन यात्रियों का किराया लौटाने के नियमों में ढील दी जिन्होंने 21 मार्च से 21 जून के बीच यात्रा करने के लिए टिकट बुक कराई थी।  21 मार्च से 21 जून के बीच रेलगाड़ी रद्द की जाती है तो यात्रा की तारीख से तीन महीने के अंदर टिकट काउंटर पर टिकट दिखाकर किराया वापस लिया जा सकता है। वर्तमान में यह समय सीमा तीन दिन या 72 घंटे की है।। जरूरी वस्तुओं की सप्लाई जारी रखने के लिए मालगाड़ियां चलती रहेंगी।

आवासीय मामले के सचिव डीएस मिश्रा ने मेट्रो कंपनियों को भेजे संदेश में कहा, “कोरोना वायरस के मौजूद परिदृश्य को देखते हुए देशभर के सभी नेटवर्कों पर मेट्रो रेल सेवाओं को 31 मार्च 2020 तक बंद करने का फैसला किया गया है।  वहीं कैबिनेट सचिव की आज राज्य के मुख्य सचिवों के साथ बैठक हुई, जिसके बाद अंतरराज्यीय बस सेवाएं भी 31 मार्च तक स्थगित कर दी गई हैं। DMRC ने भी ट्वीट करके 31 मार्च तक मेट्रो सेवाओं के बंद रहने की जानकारी दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles