Monday, July 26, 2021

 

 

 

चीन के साथ तनाव के बीच भारतीय सेना ने जारी किया एक्‍सरसाइज का वीडियो

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्लीः लद्दाख में एलएसी पर एक तरफ चीन युद्धअभ्यास कर रहा है तो दूसरी तरफ इंडियन आर्मी भी मिलिट्री एक्‍सरसाइज कर रही है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने आज लद्दाख में सीमा की सजगता से रक्षा कर रहे भारतीय सेना का एक वीडियो जारी किया है।

उन्‍होंने इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा, ‘इंडियन आर्मी का यह प्रेरणाददायक और सांस रोक देने वाला वीडियो जरूर देखना चाहिए जो लद्दाख के उत्‍तरी हिस्‍से में हमारी सीमाओं को सुरक्षित करने में लगी है। हालांकि वीडियो कब का है इसका कोई अंदाजा नहीं है लेकिन इसमें नॉर्दन आर्मी कमांड के रिटायर्ड कमांडर के तौर लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) रणबीर सिंह नजर आ रहे हैं और लेफ्टिनेंट जनरल वाइके जोशी 14 कोर फायर एंड फ्यूरी कमांडर के तौर पर हैं।

केंद्रीय मंत्री द्वारा ट्वीट किए गए इस 2 मिनट 4 सेकेंड के इस वीडियो में सेना के आसामान से लेकर जमीन तक की तैयारियों और प्रशिक्षण को दिखाया गया है। यहां तक कि रात में भी भारतीय सेना किस सजगता से इस दुर्गम इलाके में अपना परचम लहराती है यह भी इस वीडियो में है।

वीडियों में जवानों को हर तरह के युद्ध के लिए तैयार रहने वाले प्रशिक्षण को भी दिखाया गया है। कहीं भी कहीं भी सूत्र वाक्य के साथ हेलिकॉप्टर से जवानों की जंपिंग और पैराशूट के जरिए जमीन पर उतरना और दुश्मनों को नेस्तनाबूद करने को भी दिखाया गया है।

बता दें कि इससे पहले चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने मध्य हुबेई प्रांत के ऊंचाई वाले उत्तर पश्चिमी इलाके में हजारों पैराट्रूपर्स और बख्तरबंद वाहनों के साथ युद्धाभ्यास किया। जिसका वीडियो चीनी मीडिया ने शेयर किया था। विशेषज्ञों के मुताबिक, यह पूरा ऑपरेशन चंद घंटों में पूरा कर लिया गया। माना जा रहा है कि भारतीय सेना का यह वीडियो चीन को जवाब है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles