Saturday, October 23, 2021

 

 

 

लद्दाख में पकड़े गए चीनी सैनिक को भारतीय सेना ने किया चीन के हवाले

- Advertisement -
- Advertisement -

भारत और चीन के बीच जारी तनाव में लद्दाख के डेमचोक इलाके से एक चीनी सैनिक पकड़ा गया। जिसे अब भारतीय सेना ने चीन के हवाले कर दिया।

जानकारी के अनुसार, मंगलवार रात (20 अक्टूबर) को चुशूल मोल्दो में बैठक स्थल पर पीएलए के सिपाही कॉर्पोरल वांग हां लॉन्ग को चीनी सेना को सौंप दिया। भारत ने महज दो दिन के भीतर ही चीन को उसके सैनिक को वापस कर दिया। चीन ने भारतीय सेना से प्रोटोकॉल के हिसाब से अपने सैनिक को लौटाने की गुहार लगाई थी।

पश्चिमी थिएटर कमान के प्रवक्ता कर्नल झांग शुइली ने सोमवार रात को लापता पीएलए सैनिक पर एक बयान जारी किया और कहा कि हमारा एक चीनी सिपाही उस वक्त लापता हो गया, जब वह 18 अक्टूबर की रात एक चरवाहे को अपना खोए हुए याक को खोजने में मदद कर रहा था।

हालांकि, उन्होंने अपने सैनिक की पहचान नहीं की है। पश्चिमी थिएटर कमान के प्रवक्ता कर्नल झांग ने बयान में आगे कहा कि घटना के तुरतं बाद ही चीनी सीमा रक्षकों ने भारतीय पक्ष को घटना की सूचना दे दी थी और उम्मीद जताई कि भारतीय पक्ष चीनी सैनिक को खोजने और उसे रेस्क्यू करने में मदद करेगा।

चीनी सैनिक मध्य झेजियांग प्रांत के शांग्ज़िझेन शहर का निवासी है। उसके पास से कुछ नागरिक और सैन्य दस्तावेज भी मिले हैं। वह एक अस्रकार है जो फायरआर्म्स की मरम्मत करता है। बता दें कि इससे पहले चीन ने भारत के पांच नागरिकों को छोड़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles