Tuesday, October 26, 2021

 

 

 

राजस्थान में आया भयंकर रेतीला तूफ़ान, उत्तर भारत के 13 राज्यों में हाई अलर्ट

- Advertisement -
- Advertisement -

राजस्थान के बीकानेर में में भयंकर तूफ़ान आया है. जैसे की मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी दे दी थी कि, 7 मई यानी आज उत्तर भारत के कई राज्यों में भयंकर तूफ़ान आ सकता है. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राजस्थान के बीकानेर में सोमवार देर शाम रेतीले तूफान का गुबार देखने को मिला है, जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही उत्तर भारत के कई इलाकों में इस तरह का तूफान देखने को मिल सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार को ही मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की थी कि उत्तर और पूर्वी भारत के कई राज्यों के लिए अगले 48 घंटे काफी भारी पड़ने वाले हैं. इन राज्यों को आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग ने सोमवार को देश के कई राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है. इस अलर्ट के कारण हरियणा सरकार ने सोमवार और मंगलवार को सभी स्कूल बंद करने का फैसला किया है.

उत्तर भारत के 13 राज्यों में भारी आंधी-तूफान को लेकर जारी की गई मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच होती दिख रही है. राजस्थान के बीकानेर में सोमवार देर शाम रेतीले तूफान का गुबार देखने को मिला है, जिसके बाद आशंका जताई जा रही है कि जल्द ही उत्तर भारत के कई इलाकों में इस तरह का तूफान देखने को मिल सकता है. बीकानेर के खाजूवाला इलाके के साथ, रावला और घड़साना में भी ऐसा ही गुबार देखा गया.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को ही मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की थी कि उत्तर और पूर्वी भारत के कई राज्यों के लिए अगले 48 घंटे काफी भारी पड़ने वाले हैं. इन राज्यों को आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग ने सोमवार को देश के कई राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है. इस अलर्ट के कारण हरियणा सरकार ने सोमवार और मंगलवार को सभी स्कूल बंद करने का फैसला किया है.

वहीँ आपको बता दें की, आगरा में मौसम विभाग ने तूफान का पूर्वानुमान लगाते हुए चेतावनी जारी की है. अगले 24 घंटे के अंदर तूफान की आशंका के मद्देनजर मंगलवार को स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. पिछले दो बार यहां तूफान की रफ्तार 130 और 132 किलोमीटर प्रति घंटा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles