नई दिल्ली | 2014 लोकसभा चुनावो के दौरान देश की जनता ने अच्छे दिन का नार बहुत बार सुना. उस समय वादा किया गया था की केंद्र में मोदी सरकार आते ही देश की जनता के अच्छे दिन आ जायेंगे. मोदी सरकार बने करीब तीन साल हो चुके है और जनता अभी भी अच्छे दिनों का इंतजार कर रही है. फ़िलहाल भारत की जनता के अच्छे दिन आये या न आये लेकिन नोर्वे की जनता के अच्छे दिन आ चुके है.

दुनिया में सबसे खुशहाल देश की सूची में नोर्वे ने डेनमार्क को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है. डेनमार्क पिछले कई सालो से इस सूची को टॉप करता आया है लेकिन इस बार नोर्वे ने उसको पछाड़ दिया. नोर्वे पिछले साल चौथे नम्बर पर आया था. चौकाने वाली बात यह है की इस सूची के अनुसार पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश , भारत से ज्यादा खुशहाल देश है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

दरअसल हर साल वर्ल्ड हैप्पीनेस की रिपोर्ट बताती है की कोई भी देश समानता, सामाजिक सुरक्षा और न्याय के आधार पर किस जगह खड़ा हुआ है. इसके अलावा रिपोर्ट बनाने में छह और मानको को जोड़ा जाता है. इसमें सरकार और व्यापर में व्याप्त भ्रष्टाचार, जीडीपी , स्वस्थ जीवन , स्वंत्रता, उदारता और सामाजिक समर्थन शामिल है. इनके आधार पर वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2017 को पेश किया गया.

इस सूची में भारत को 122वा स्थान मिला है जबकि पाकिस्तान 80वे , नेपाल 99वे , बांग्लादेश 110 और श्रींलंका को 120 स्थान मिला है. इस सूची में अमेरिका 14वे स्थान पर है जबकि कनाडा, स्विट्ज़रलैंड, न्यूज़ीलैण्ड, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क ,स्वीडन, फ़िनलैंड , नीदरलैंड और आइसलैंड टॉप दस देशो में शामिल है. जर्मनी 16 और ब्रिटेन को 19वा स्थान मिला है.

Loading...