Friday, January 28, 2022

गोवा के राज्यपाल बोले – भारत गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर पर्याप्त खर्च नहीं करता….

- Advertisement -

गोवा के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने केंद्र सरकार की शिक्षा नीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि शिक्षा पर मात्र 6 फीसदी बजट खर्च से देश के उच्चतर शिक्षा संस्थानों में शोध कैसे हो सकेगा? उन्होंने अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि नोबेल पाने वाले 12 भारतीयों में से छह विदेशी हैं। इनमें से एक मदर टेरेसा थीं।

राष्ट्रीय समुद्र-विज्ञान संस्थान की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मलिक ने कहा कि भारत गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुसंधान पर पर्याप्त खर्च नहीं करता है। राज्यपाल ने कहा, ‘इस देश में केवल 12 नोबेल पुरस्कार विजेता हैं जिनमें से छह विदेशी हैं। एक मदर टेरेसा हैं इसलिए हमारे पास पांच ही हैं।’

उन्होंने कहा, “अमेरिका और इंग्लैंड में, एक विश्वविद्यालय में लगभग 150 नोबेल पुरस्कार विजेता हैं। उनके पास गुणवत्तापूर्ण शिक्षा है और वे शिक्षा पर बहुत पैसा खर्च करते हैं। यहां ऐसा नहीं होता। यहां, केंद्रीय बजट का छह प्रतिशत से अधिक शिक्षा पर खर्च नहीं किया जाता है। फिर हमारे पास गुणवत्तापूर्ण शिक्षा कैसे होगी?”

govt schools

उन्होंने कृषि की स्थिति में सुधार करने के लिए और अधिक पूंजी लगाने की आवश्यकता पर भी ध्यान दिलाया। मलिक ने कहा, “एक समय आएगा जब देश की ताकत अनाज की मात्रा या उत्पादन और उसके सशस्त्र बलों के आकार से निर्धारित होगी।”

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles