Friday, June 25, 2021

 

 

 

ओमान के सुल्तान कबूस को भारत सरकार ने किया गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित

- Advertisement -
- Advertisement -

भारत सरकार की ओर से ओमान के दिवंगत सुल्तान कबूस को 2019 के गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है। इस पुरस्‍कार के तहत उन्‍हें 1 करोड़ रुपए की धनराशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली में घोषित पुरस्कार का स्वागत करते हुए ट्वीट किया और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ गांधी शांति पुरस्कार के अध्यक्ष और निर्णायक मंडल को धन्यवाद दिया और सराहना व्यक्त की।

ओमानी के विदेश मंत्री बद्र अल बसैदी ने भी इस पुरस्कार के बारे में ट्वीट किया और कहा कि ओमान में हर कोई पुरस्कार से छू गया है। “हम अपने भारतीय दोस्तों को इस श्रद्धांजलि के लिए हार्दिक धन्यवाद देते हैं।”

गांधी शांति पुरस्कार 1995 से भारत सरकार द्वारा स्थापित एक वार्षिक पुरस्कार है। यह भारत और ओमान के बीच संबंधों को मजबूत करने में और खाड़ी क्षेत्र में शांति और अहिंसा को बढ़ावा देने के प्रयासों का सुल्तान कबूस के नेतृत्व को मान्यता देता है।

भारतीय दूतावास ने शांति पुरस्कार के बारे में एक प्रेस नोट जारी कर बताया, सुल्तान कबूस एक दूरदर्शी नेता थे, जिनकी अंतरराष्ट्रीय मुद्दों को संबोधित करने में संयम और मध्यस्थता की जुड़वां नीति ने उन्हें दुनिया भर में प्रशंसा और सम्मान दिलाया। विभिन्न प्रमुख क्षेत्रीय विवादों और संघर्षों में शांति प्रक्रियाओं को सुनिश्चित करने में उनकी भूमिका ने ओमान को दुनिया भर में एक विशिष्ट स्थान दिया है।

ओमान और भारत के बीच संबंध एक नए स्तर पर पहुंच गए और उसके शासन में पनपे और अब भी उसी ताकत के साथ जारी है। सुल्तान कबूस ने भारत में अध्ययन किया था और हमेशा देश के साथ एक विशेष संबंध बनाए रखा। उनके नेतृत्व में, भारत और ओमान रणनीतिक साझेदार बने और इस साझेदारी को मजबूत किया और नई ऊंचाइयों को बढ़ाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles