Thursday, August 5, 2021

 

 

 

2026 में जर्मनी को पीछे छोड़ सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है भारत: रिपोर्ट

- Advertisement -
- Advertisement -

भारत अगले कुछ वर्षों में 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के साथ जर्मनी और जापान को भी पीछे छोड़ विश्व की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Economy) बन सकता है।ब्रिटेन के सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स ऐंड बिजनेस रिसर्च (CEBR) की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई।

सीईबीआर  की रिपोर्ट ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक लीग टेबल 2020’ के अनुसार, ‘भारत 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस दोनों को निर्णायक तौर पर पछाड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया। अब भारत के 2026 में जर्मनी को पीछे छोड़कर चौथी तथा 2034 में जापान को पछाड़कर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाने का अनुमान है।

सीईबीआर ने कहा कि जापान, जर्मनी और भारत में अगले 15 साल तक तीसरे स्थान के लिये प्रतिस्पर्धा चलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के भारतीय अर्थव्यवस्था को 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सवाल पर रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘भारत पांच हजार अरब डॉलर की जीडीपी 2026 में हासिल कर लेगा-सरकार के तय लक्ष्य के मुकाबले दो साल बाद।’

nirm

CEBR के वरिष्ठ अर्थशास्त्री पाबलो शाह ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया जैसे देशों के तेज विकास के बावजूद अमेरिका और चीन के दबदबे वाले वैश्विक अर्थव्यस्था पर कम असर होना ध्यान आकर्षित करता है। हाल ही में रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी रंगाराजन ने कहा था, मौजूदा विकास दर के हिसाब से भारत 2024-25 में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा, ऐसा मुमकिन नहीं।

सरकार द्वारा जीडीपी का बेस ईयर बदलने और इसके बाद आंकड़ों में संशोधन के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था ने इस साल फ्रांस और यूके को पीछे छोड़ दिया है। लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है, ‘इस साल अर्थव्यवस्था में सुस्त बढ़त की वजह से सरकार पर ज्यादा बदलावकारी आर्थ‍िक सुधारों के लिए दबाव बढ़ना होगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles