Monday, October 18, 2021

 

 

 

लद्दाख में सीमा पर तनाव के बीच भारत ने PUBG समेत 118 चीनी ऐप किए बैन

- Advertisement -
- Advertisement -

लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच मोदी सरकार ने चीनी एप पर तीसरी सर्जिकल स्ट्राइक की है। सरकार ने इस बार बड़े पैमाने पर चीनी मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाया। मोदी सरकार ने गेमिंग ऐप पबजी समेत 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है।

इससे पहले भी  आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय भारत में प्रचलित चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा चुका है। इनमें टिकटॉक, हेलो, वीचैट, यूसी न्यूज जैसे प्रमुख ऐप शामिल हैं। इस बार जिन चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें पबजी के अलावा लिविक, वीचैट वर्क और वीचैट रीडिंग, ऐपलॉक, कैरम फ्रेंड्स जैसे मोबाइल ऐप शामिल हैं।

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि संप्रभु शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69A के तहत इन चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का कहना है कि इन ऐप्स के खिलाफ विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जिनमें चोरी के लिए एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग, यूजर्स के डेटा को अनधिकृत तरीके से उपयोगकर्ताओं को प्रसारित करना शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles