Monday, October 25, 2021

 

 

 

कुत्तों को संभालने के लिए IIT दिल्ली को चाहिए B.Com/BA डिग्रीधारक, आलोचना होने पर दी सफाई

- Advertisement -
- Advertisement -

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) द्वारा कुत्ते की देखभाल के लिए कर्मी (डॉग हैंडलर) की भर्ती का एक विज्ञापन जारी किया गया। जिसमे कर्मी (डॉग हैंडलर) की योग्यता B.Com/BA की डिग्री निर्धारित की गई। हालांकि आलोचना होने के बाद विज्ञापन को वापस ले लिया गया है।

जानकारी के अनुसार, 26 अगस्त को आईआईटी दिल्ली ने डॉग हैंडलर के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे और उम्मीदवार के लिए बीए/बीएससी/बीकॉम/बीटेक या समकक्ष शैक्षणिक अर्हता तय की गई थी। विज्ञापन में कहा गया है कि यह पूरी तरह कॉन्ट्रैक्ट पर आधारित जॉब है। नियुक्त होने वाले व्यक्ति की पोस्टिंग कैंपस के सिक्यूरिटी ऑफिस में की जाएगी।

इस जॉब के लिए अप्लाई करने की उम्र सीमा 21 से 35 वर्ष तय की गई है। खास बात यह भी है कि इस पद पर सैलरी 45,000 रुपये प्रतिमाह देने की बात कही गई है। विवाद होने पर संस्थान ने कहा कि विज्ञापन में उल्लेखित न्यूतम अर्हता दरअसल गलती से अन्य पद के विज्ञापन के लिए थी जो इसमें छप गई।’’

संस्थान ने बयान में कहा, ”’डॉग हैंडलर’ (विशुद्ध रूप से अनुबंध के आधार पर) शीर्षक वाले एक पद के लिए 26-08-2020 की नौकरी के विज्ञापन के संदर्भ में, आईआईटी दिल्ली स्पष्ट करना चाहेगा कि विज्ञापन में बताई गई न्यूनतम योग्यता अनजाने में किसी अन्य नौकरी के विज्ञापन से कॉपी हो गई। विज्ञापन में अपेक्षित योग्यता ”बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस” थी।”

उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारियों के ध्यान में लाने के बाद भर्ती प्रक्रिया रद्द कर दी गई। परिसर में बड़ी संख्या में आवारा कुत्तों की देखभाल, उन्हें चिकित्सा सहायता प्रदान करना- जैसे टीकाकरण, चिकित्सा, आईवी ड्रिप, भोजन आदि के लिए डॉग हैंडलर की आवश्यकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles