Thursday, July 29, 2021

 

 

 

नए वित्त वर्ष पर तेल कंपनियों ने दी खुशखबरी, पेट्रोल और डीजल के दामो में बड़ी गिरावट

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली | नए साल पर लोगो के जेब ढीली करने वाली तेल कंपनियों ने नए वित्त वर्ष पर लोगो को बड़ी राहत दी है. 31 मार्च की रात से पेट्रोल और डीजल के दामो में बड़ी कटौती कर दी गयी है. जिससे लोगो को काफी राहत मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा एलपीजी गैस के दामो में भी कटौती की गयी है. हालाँकि तेल उत्पादों के अलावा 1 अप्रैल से काफी चीजे महंगी होने की वजह से लोगो की जेब ढीली होनी तय है.

शुक्रवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामो में कटौती करने की घोषणा की. इंडियन आयल कारपोरेशन ने बताया की पेट्रोल 3.77 रूपए और डीजल 2.91 पैसे सस्ता किया गया है. इन दामो में राज्यों की लेवी शामिल नही है. इसलिए राज्य की लेवी मिलाने के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम और कम हो जायेंगे. पेट्रोल और डीजल के दामो में हुई कटौती शुक्रवार रात से लागु हो गयी.

पिछले एक साल में पेट्रोल और डीजल के दामो में यह सबसे बड़ी कटौती है. तेल कंपनियों ने दामो में कटौती करने के पीछे के कारण बताते हुए कहा की क्रूड आयल के दामो में करीब 13 फीसदी की कमी आई है जबकि रूपए भी डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ है. इसी वजह से कटौती की जा रही है. आपको बताते चले की 23 फरवरी को क्रूड आयल की कीमत 55 डॉलर प्रति बैरेल थी.

एक महीने के दौरान ही क्रूड आयल के दामो में 13 फीसदी की कमी दर्ज की गयी है. 23 मार्च को अन्तराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल की कीमत 48 डॉलर प्रति बैरेल दर्ज की गयी. पेट्रोल और डीजल के दामो में कटौती के बाद , दिल्ली में पेट्रोल 67.37 रूपए जबकि डीजल के दाम 56.11 रूपए हो गए है. इससे पहले जनवरी में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि की गयी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles