health 620x400

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में इंसानियत की खिदमत के लिए मस्जिद में ही अस्पताल खोलकर सभी धर्मों के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जा रही हैं। इस अस्पताल से करीब 9 स्लम एरिया में रह रहे लोगों को फायदा पहुंच रहा है।

मस्जिद कमिटी और एनजीओ हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन (एचएचएफ) मिलकर ये अस्पताल चला रही है। एनजीओ के मैनेजिंग ट्रस्टी मुज्तबा अस्करी ने बताया कि, वह कोई ऐसा ही इलाका चाहते थे, जिसमें स्वास्थ्य केंद्र संचालित किया जा सके। वे चाहते थे कि अगर स्लम एरिया हैं तो ज्यादा से ज्यादा गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल पाएंगी।

Loading...

उन्होंने आगे बताया कि इस पहल को लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। रोजाना लगभग 40 से 50 लोग इलाज का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर गरीबों को परिवहन सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मस्जिद में खुला यह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र राज्य सरकार द्वारा संचालित 30 से ज्यादा अस्पतालों के लिए रेफरल लिंक के तौर पर काम करेगा।’

muslim people praying
source: Youtube

अस्करी आगे कहते है, ‘सरकारी अस्पतालों में गरीब तबके की कम उपस्थिति देखते हुए हमने ये शुरुआत की है। इससे मरीजों को सही और सटीक इलाज मिल सकेगा। इसके लिए हमारे 100 से ज्यादा वॉलंटियर्स का समूह काम कर रहा है। इसके अलावा इस सेंटर पर प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं भी मिल सकेंगी।’

इस मस्जिद में 30 से ज्यादा सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए जरूरी जानकारी और सलाह भी दी जाएगी। यह सेंटर एक तरह से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए रेफरल लिंक के रूप मे काम करेगा।

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें