Wednesday, June 23, 2021

 

 

 

अमित शाह के बंगाल के हर जिले में बम फैक्ट्री के दावे को गृह मंत्रालय ने नकारा

- Advertisement -
- Advertisement -

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कुछ दिनों पहले पश्चिम बंगाल के हर जिले में बम फैक्ट्री होने के दावे को अब उनके ही मंत्रालय ने नकार दिया है। दरअसल गृह मंत्रालय ने कहा कि इसकी जानकारी उनके पास नहीं है।

दरअसल, अमित शाह ने कहा था कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के शासन के दौरान सभी कल-कारखाने बंद हो गए, सिर्फ बम-फैक्ट्रियां चालू हैं। बम बनाने के ये कारखाने बंगाल में सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा था कि तृणमूल कांग्रेस के शासन के दौरान पश्चिम बंगाल का विकास नहीं हुआ, बल्कि तृणमूल के गुंडों का विकास हुआ है।

शाह के दावों को लेकर आरटीआई एक्टिविस्ट साकेत गोखले ने आरटीआई दायर की थी। गोखले ने बताया है कि जवाब में अमित शाह के नेतृत्व वाले मंत्रालय ने कह दिया कि उसके पास ‘बंगाल में बम फैक्ट्रियों’ से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है। इतना ही नहीं गृह मंत्रालय ने गोखले को बंगाल पुलिस के पास जाकर तथ्यपूर्ण जानकारी लेने का सुझाव दिया है।

उन्होंने सवाल किया था कि “(1) अमित शाह के कथन के मुताबिक बंगाल में जिलावार बम बनाने की फैक्ट्रियों के बारे में, (2) क्या गृह मंत्रालय ने इस बारे में शाह को जानकारी दी, (3) क्या शाह का बयान आधिकारिक रिकॉर्ड्स या एजेंसी के इनपुट्स पर आधारित था।”

जवाब में यह भी कहा गया कि पुलिस और सार्वजनिक व्यवस्थाएं संविधान के सातवें शेड्यूल के तहत राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले मामले हैं और किसी भी आतंकी-आपराधिक गतिविधि पर राज्य पुलिस पर पहली जवाबदेही होगी। इसलिए इसकी जानकारी राज्य पुलिस के सीपीआईओ से ली जा सकती है।

साकेत गोखले ने इस मामले में कहा कि ऐसी कोई फैक्ट्रियां हैं ही नहीं। यह चौंकाने वाली बात है कि देश के गृह मंत्री आंतरिक सुरक्षा के मुद्दों पर खुलेआम फेक न्यूज फैला रहे हैं, ताकि चुनावी फायदे पाने के लिए पश्चिम बंगाल को बदनाम और बेइज्जत किया जा सके। इस तरह खुलेआम झूठ बोलने पर गृह मंत्री पर भरोसा कैसे किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles