Sunday, June 13, 2021

 

 

 

एक रिपोर्ट का चौकाने वाला खुलासा बताया , हिन्दू है सबसे कम पढ़े लिखे

- Advertisement -
- Advertisement -

christians-are-least-educated-religious-group-in-us-report-says

नई दिल्ली | क्या कभी आपने सोचा है की दुनिया में कौन से धर्म के लोग सबसे ज्यादा पढ़े लिखे है? उसमे से हमारा धर्म किस नम्बर पर आता है? किस धर्म के लोग सबसे ज्यादा पढ़े लिखे है? अगर आपके मन में यह सवाल उठा है तो एक रिपोर्ट ने इसके जवाब दिए है. प्यु ने इसी मामले में 151 देशो से आंकड़े इकट्ठे किये और इस आधार पर नतीजे निकाले. इस रिपोर्ट में कुछ चौकाने वाले खुलासे हुए है.

प्यु की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में हिन्दू सबसे कम पढ़े लिखे है. बाकी किसी भी समुदाय के मुकाबले हम कम अशिक्षित है. इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया की कौन से समुदाय के लोग सबसे ज्यादा पढ़े लिखे है. रिपोर्ट के अनुसार यहूदी दुनिया में सबसे ज्यादा शिक्षित है. प्यु ने अपने सर्वेक्षण में पाया की 41 फीसदी हिन्दुओ के पास कोई औपचारिक डिग्री नही है.

हिन्दुओ के बारे में और खुलासे करते हुए प्यु की रिपोर्ट में कहा गया की हर 10 हिन्दुओ में केवल 1 हिन्दू के पास माध्यमिक स्तर से ऊपर की डिग्री है. बाकी धार्मिक समूहों के मुकाबले हिन्दुओ का शैक्षणिक लैंगिक अन्तराल सबसे अधिक है. हिन्दुओ और मुस्लिमो की स्कूलिंग के बारे में बताते हुए रिपोर्ट में कहा गया की दोनों ही समुदाय की स्कूलिंग कुछ ही सालो की है.

जहाँ हिन्दू महिलो की औसत स्कूलिंग 4.2 साल है वही पुरुषो की औसत स्कूलिंग 6.9 साल है. भारत में हिन्दुओ का स्कूलिंग औसत 5.5 साल है वही बांग्लादेश में यह 4.6 और नेपाल में 3.9 साल है. हिन्दुओ के मुकाबले अगर मुस्लिमो को देखा जाए तो यहाँ भी स्कूलिंग कुछ ही सालो की है. मुस्लिम महिलाओ की स्कूलिंग 4.9 साल जबकि पुरुषो की 6.4 साल है. इस रिपोर्ट को ‘रिलीजन एंड एजुकेशन अराउंड द वर्ल्ड एट लार्ज’ नाम दिया गया. यह कुल 160 पन्नो की रिपोर्ट है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles