Friday, December 3, 2021

मुस्लिम कैदियों के साथ हिन्दू कैदी भी रख रहे तिहाड़ में रोजा

- Advertisement -

देश के भीतर आज सांप्रदायिकता का ये माहोल है कि छोटी-छोटी बातों पर लोगों की जान ली जा रही है. वहीँ दूसरी और देश की सबसे बड़ी जेल तिहाड़ में कैदी भाईचारे की मिसाल पेश कर रहे है.

रमजान के पाक महीने में तिहाड़ जेल में मुस्लिम कैदियों के साथ हिन्दू कैदी भी रोजा रख रहे है. इस साल 59 हिंदू कैदीयों ने 2299 मुस्लिम कैदी साथियों के साथ रमज़ान का रोजा रखा.

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार जेल के महानिदेशक अजय कश्यप ने कहा, “जेल अधिकारियों ने एक बोर्ड लगाया है जिस पर सूर्य छिपने का समय दिखाया जाता है. इसके अलावा खाने के लिए खजूर व रूह आफज़ा का भी इंतज़ाम किया गया है. नमाज़ अदा करने के लिए अलग से जगह का इंतज़ाम किया गया है.”

हर जेल अधीक्षक को निर्देश दिया गया है कि वो इफ्तार में शामिल हो. चूंकि कैदियों को घड़ी पहनने की इजाज़त नहीं है इसलिए एक अधिकारी नियुक्त किया गया है जो कि इफ्तार के समय में किसी भी बदलाव के बारे मे बताता है.

इन कैदियों के रोजा रखने की वजह भले ही अलग-अलग हो. कोई कैदी रिहाई के लिए तो कोई अपने बच्चों व घर वालों की हिफ़ाजत के लिए रोजा रख रहा है. लेकिन कैदियों ने आम नागरिकों केलिए बड़ी मिसाल पेश की है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles