Tuesday, May 17, 2022

वाराणसी में हाई अलर्ट आज से शुरू होगा ज्ञानवापी मस्जिद के तहखानों का सर्वे और वीडियोग्राफी, भारी फाॅर्स तैनात

- Advertisement -

यूपी के वाराणसी में आज हाई अलर्ट जारी किया गया है मुख्य कारण यह है कि वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर की आज वीडियोग्राफी होनी है और उसके ऊपर सर्वे का काम शुरू किया जाएगा जिसको लेकर पूरे वाराणसी में पुलिस ने अलर्ट जारी कर दिया है और इसके साथ ही पुलिस भी अलर्ट हो गई है।

दरअसल पूरा मामला यह है कि कोर्ट में 5 महिलाओं जिनका नाम रेखा पाठक, सीता साहू, लक्ष्मी देवी, मंजू व्यास और राखी सिंह है उन्होंने यह याचिका दायर की थी कि वह शृंगार गौरी मंदिर में हर दिन पूजा करना चाहती हैं उनका यह कहना है कि यह मंदिर ज्ञानवापी मस्जिद के परिसर में मौजूद है इसलिए इसके अंदर पूजा करना उनका हक है जिससे उन्हें कोर्ट से इजाजत लेनी पड़ेगी।

इस याचिका पर बीते 26 अप्रैल को वाराणसी सिविल कोर्ट ने अपने आदेश में एक कमीशन को नियुक्त किया था जिसके तहत मस्जिद के तहखानों का सर्वे 6 मई की दोपहर 3 बजे से सूर्यास्त कर होगा। सर्वे के दौरान वीडियोग्राफी और फ़ोटोग्राफ़ी भी होगी। हिंदू पक्ष का यह दावा है कि यह मस्जिद मंदिर को तोड़कर बनाई गई है इसलिए उन्हें इसके परिसर में मौजूद शृंगार गौरी मंदिर में पूजा करने का पूरा हक है।

यह सर्वे आज यानी शुक्रवार को शुरू किया जाएगा जिसके तहत आज पुलिस पूरी तरह से वाराणसी में अलर्ट है कि किसी तरह का कोई मसला ना हो जाए वही इस सर्वे और वीडियोग्राफी के बारे में मुस्लिम पक्ष ने यह कहा है कि वह किसी को भी वीडियोग्राफी और सर्वे के लिए मस्जिद के अंदर घुसने नहीं देंगे इसलिए ऐसी आशंका जताई जा रही है कि हो सकता है कि दोनों पक्षों ने किसी तरह की कोई झड़प हो जाए ।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles