45 डिग्री के पार जाएगा तापमान, दिल्ली-NCR में हीट वेव की चेतावनी

अप्रैल की शुरुआत के साथ ही उत्तर भारतीयो को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, मौसम वेज्ञानिको ने चेतावनी जारी कर कहा कि अप्रैल के अंत से ही तापमान 45 डिग्री सेल्‍सियस के पार पहुंच सकता है और आने वाले तीन महीनों में हीट वेव रहेगी।

मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि इस साल दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ेगी. जिसके चलते हीट वेव (लू) से पूरा उत्‍तर भारत परेशान रहेगा।

बताया जा रहा है कि इस बार अल नीनो के प्रभाव के कारण गर्मी तेज पड़ेगी। जबकि पिछले साल के मुकाबले मानसून कमजोर रहेगा। दक्षिण भारत के कई इलाकों में अप्रैल की शुरुआत में ही तापमान काफी बढ़ गया है। जो मई आते-आते कई साल के रिकॉर्ड तोड़ जाएगा।

बताया जा रहा है कि जम्मू कश्मीर के पास बने वेस्टर्न डिस्टरबेंस और उत्तरी राजस्थान और इससे सटे हरियाणा पर बने एक चक्रवती क्षेत्र के कारण दिल्ली व आसपास के मौसम में यह बदलाव हुआ था।

लेकिन अब यह सिस्टम पूर्वी दिशा में आगे बढ़ गया है। 3 अप्रैल से तापमान में एकाएक वृद्धि होगी और यह एक बार फिर 36 से 38 डिग्री के बीच पहुंच जाएगा।

विज्ञापन