बाबरी मस्जिद केस में आज सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ करेंगी सुनवाई

12:12 pm Published by:-Hindi News

नई दिल्ली : अयोध्या के बाबरी मस्जिद केस में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ जल्द सुनवाई की मांग पर गुरुवार को सुनवाई करेगी।  पीठ इस मामले में वादकार गोपाल सिंह विशारद की अर्जी पर सुनवाई करेगी जिसमें उन्होंने अयोध्या मसले को कोर्ट में लाने का आग्रह किया है।

विशारद की ओर से सुप्रीम कोर्ट में कहा गया कि मध्यस्थता प्रक्रिया में कोई खास प्रगति नहीं हो रही है। इसलिए जल्द सुनवाई के लिए तारीख लगाई जाए। बता दें कि यह मामला फिलहाल तीन सदस्यीय मध्यस्थता समिति के पास है जो फैजाबाद में पक्षों के साथ बातचीत कर मामले को सुलझाने का प्रयास कर रही है।

इससे पहले 10 मई को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में बड़ी अपडेट देखने को मिली थी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित मध्यस्थों के पैनल ने कोर्ट में इस दिन अपनी अंतरिम रिपोर्ट सौंपी थी। उन्हें रिपोर्ट सौंपने के लिए 8 हफ्तों का समय दिया गया था।

सुप्रीम कोर्ट की तरफ से गठित किए गए मध्यस्थों की टीम में ये सदस्य शामिल हैं- रिटायर्ड जस्टिस एफ एम कलीफुल्ला, आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर, वरिष्ठ वकील श्रीराम पंचू।

साल 2010 में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने विवादित भूमि को तीन बराबर हिस्सों में बांटने का आदेश दिया था। इसमें एक हिस्सा निर्मोही अखाड़ा, दूसरा भगवान रामलला और तीसरा हिस्सा सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को दिया था। कोर्ट के इसी फैसले को कोर्ट में चुनौती दी गई है।

Loading...