Wednesday, June 16, 2021

 

 

 

मन की बात में बोले मोदी: देश मेंं डिजिटल ट्रांजेक्शन के प्रति युवाओं में जिज्ञासा का माहौल बना

- Advertisement -
- Advertisement -

modi1

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात में अपने संबोधन में सबसे पहले उन्होंने देश वासियों को क्रिसमस की बधाई दी. मन की बात में पीएम मोदी ने कहा, ”आज क्रिसमस के दिन, सौगात के रूप में, देशवासियों को दो योजनाओं का लाभ मिलने जा रहा है. भारत सरकार ग्राहकों के लिए और छोटे व्यापारियों के लिये आज से ‘प्रोत्साहक योजना’ की शुरूआत कर रही है.”

मोदी ने कहा कि क्रिसमस के दिन देशवासियों को दो योजनाओं का लाभ मिलने जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज चारों ओर कैशलेस पेमेंट और खरीददारी को लेकर लोगों के मन में उत्सुकता है. मोदी ने कहा, ‘’आज से कैशलेस खरीददारी पर ईनाम की योजना शुरू होगी. 15000 लोगों को 100 दिनों तक रोज 1000 रुपये का ईनाम मिलेगा.’’

पीएम मोदी ने घोषणा की कि आज से कैशलेस खरीददारी करने वाले ग्राहकों के लिए 14 अप्रैल को एक बंपर ड्रा होगा. जिसमें करोड़ों के ईनाम मिलेंगे. उन्होंने कहा कि कैशलेस माध्यमों से ग्राहकों को सामान देने वाले दुकानदारों को भी ईनाम मिलेगा. 3000 से ज्यादा की खरीददारी करने वालों को ईनाम नहीं मिलेगा. भारत में फिलहाल 30 करोड़ रूपे कार्ड हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि ये योजनाएं, समाज के सभी वर्गों, खास करके ग़रीब एवं निम्न मध्यम-वर्ग, उनको केंद्र में रख करके बनायी गई है. पीएम ने कहा कि ‘Digi धन व्यापार योजना’ प्रमुख रूप से व्यापारियों के लिये है. मोदी ने बताया कि पिछले कुछ ही दिनों में cashless कारोबार, बिना नगद का कारोबार, 200 से 300 प्रतिशत बढ़ा है.

पीएम मोदी ने कहा कि कानून सभी के लिए बराबर है चाहे वह व्यक्ति हो या राजनीतिक दल. जनता का जब तक सहयोग है तब तक ऐसे लोगों से लड़ना बहुत आसान है. उन्होंने कहा कि छापेमारी में पकड़े गए लोगों पर हुई कार्रवाई जागरूक नागरिकों द्वारा दी जा रही जानकारी के बाद लिया गया. उन्होंने कहा कि मुझे 125 करोड़ देशवासियों का साथ है अब रुकने का तो सवाल ही नहीं है. यह कार्यक्रम थकने और रुकने वाला नहीं है.

पीएम मोदी ने किसानों की तारीफ करते हुए कहा कि कठिनाइयों के बावजूद भी किसानों ने बुआई का रिकॉर्ड तोड़ दिया. देश की भलाई के लिए जो भी सही है वह हमारी प्राथमिकता है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में फिलहाल 30 करोड़ रूपे कार्ड हैं. जीएनएफसी ने किसानों की सुविधा के लिए 1000 PoS मशीन लगाए हैं. असम में ग्रामीण क्षेत्रों के ब्रांच अगर अपने ग्राहकों से मार्च तक अगर दो डिजिटल ट्रांजैक्शन कराते हैं तो उन्हें 50 हजार रुपये ईनाम के तौर पर मिलेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बेनामी संपत्ति कानून को बहुत धारदार बनाया है और आने वाले समय में उसे भी लागू करुंगा. उन्होंने कहा कि बार-बार नियम बदलने के मामले में सरकार जनता से बार-बार फीडबैक लेती है और जो नियम बदलते हैं वह उन्ही के आधार पर बदलते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles