Monday, October 18, 2021

 

 

 

कांग्रेस में शामिल हुए हार्दिक पटेल को बड़ा झटका – नहीं लड़ पाएंगे लोकसभा चुनाव

- Advertisement -
- Advertisement -

अहमदाबाद: हाल ही कांग्रेस में शामिल हुए पटेल अनामत आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल को गुजरात हाईकोर्ट ने बड़ा झटका देते हुए लोकसभा चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने 2015 में मेहसाणा में दंगा फैलाने के केस में हार्दिक पटेल को हुई सजा निरस्‍त करने की याचिका खारिज कर दी है।

हार्दिक पटेल जामनगर से चुनाव लड़ने की तैयारी में थे। उल्लेखनीय है कि हार्दिक पर 2015 में हुए मेहसाणा के दंगों को लेकर मुकदमा चल रहा है। निचली कोर्ट से उन्हें इस मामले में सजा सुनाई गई थी। इसके खिलाफ हार्दिक ने याचिका लगाई थी जिसे शुक्रवार (29 मार्च) को खारिज कर दिया गया। ऐसे में प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के अनुसार हार्दिक पटेल चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हो चुके हैं।

सरकारी वकील मितेश अमीन ने अदालत से कहा था कि पटेल करीब 17 मुकदमों का सामना कर रहे हैं, जिससे पता चलता है कि उनका चरित्र ठीक नहीं है। पटेल के वकील ने कहा था कि अगर स्थगन आदेश नहीं दिया गया तो उससे उनके मुवक्किल को ‘अपूरणीय क्षति’ होगी क्योंकि वह चुनाव लड़ना चाहते हैं।

जुलाई 2018 में सत्र अदालत ने उन्हें दो साल जेल की सजा सुनाई थी। वे फिलहाल जमानत पर चल रहे हैं। हालांकि हार्दिक के पास अभी सुप्रीम कोर्ट में अपील करने का विकल्प है।

राहुल गांधी की मौजूदगी में 12 मार्च को हार्दिक पटेल ने कांग्रेस का हाथ थाम लिया था। कांग्रेस में शामिल होने के बाद हार्दिक पटेल के जामनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही थीं। हालांकि कांग्रेस की तरफ से आधिकारिक रूप से कुछ भी साफ नहीं किया गया था कि वह किस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles