Tuesday, June 15, 2021

 

 

 

हज की आवेदन प्रक्रिया हुई डिजिटल, नकवी ने लॉन्च किया मोबाइल एप

- Advertisement -
- Advertisement -

hjappहज यात्रा को डिजिटल मुहिम से जोड़ते हुए केंद्र सरकार ने मोबाइल एप जारी किया हैं. अब हज यात्रा पर जाने वाले लोग मोबाइल एप के जरिए भी आवेदन फार्म जमा कर सकेंगे.

केन्द्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज (सोमवार को) दक्षिण मुंबई स्थित हज हाउस में आयोजित समारोह में ये मोबाइल एप को लॉन्च किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि पहली बार हज यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया को डिजिटल किया जा रहा है.

उन्होंने इसे सरकार के “डिजिटल इंडिया” अभियान के तहत एक महत्वपूर्ण कदम करार दिया. नकवी ने कहा, ‘‘अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय डिजिटल इंडिया अभियान में बड़े रूप में शामिल हुआ है. हमने हज डिजिटल, ऑनलाइन के संबंध में कई प्रक्रियाएं बनाई हैं. केन्द्र सरकार अगले हज के लिए ऑनलाइन आवेदनों को प्रोत्साहित कर रही है ताकि लोगों को पूरी पारदर्शिता एवं सहजता के साथ तीर्थयात्रा के लिए अवसर प्राप्त हों.’’

सोमवार से यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हो गया है. न केवल इस एप से हज यात्रा के आवेदन जमा कर सकेंगे, बल्कि यह हज यात्रा से जुड़ी हर एक जानकारी देगा. साथ ही इसे ई-पेमेंट से भी जोड़ा गया है. हज यात्रा के आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 24 जनवरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles