Saturday, September 18, 2021

 

 

 

हैकर का बड़ा दावा – गोपीनाथ मुंडे को EVM हैकिंग के बारे में थी जानकारी, रिलायंस कम्यूनिकेशन से मिलती है बीजेपी को मदद

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली : लंदन में सोमवार को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) हैकिंग को की गई प्रैस वार्ता में अमेरिकी हैकर सईद सूजा ने दावा किया कि भाजपा के पूर्व नेता गोपीनाथ मुंडे को ईवीएम हैक की जानकारी की थी। सूजा का दावा है कि 2014 के लोकसभा चुनावों में बड़े पैमाने पर इवीएम के साथ गड़बड़ी की गई। शुजा के दावा के मुताबिक यूपी, गुजरात एवं महाराष्ट्र में इवीएम के साथ छेड़छाड़ की गई और 2014 के आम चुनावों में भी इसे प्रभावित किया गया। शुजा ने बताया, ईवीएम को हैक करने में रिलायंस कम्यूनिकेशन भाजपा की मदद करती है।

सूजा का दावा है कि उनकी एक टीम है जो हैकिंग रोकने के लिए काम करती है। उनकी इस टीम ने राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में ईवीएम में धांधली को रोका भी। भारत में काम करने के दौरान उनकी टीम पर हमला भी हो चुका है।

इस पूरे मामले पर अब चुनाव आयोग ने प्रतिक्रिया दी है। चुनाव आयोग ने कहा कि वह इस मामले में कानूनी प्रक्रिया अपनाने के बारे में विचार कर रहा है। ईसी ने कहा कि भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड एंड इलेक्ट्रानिक्स ऑफ इंडिया लिमिटेड इवीएम का निर्माण करते हैं और इनके निर्माण के दौरान अत्यंत कड़ी निगरानी रखी जाती है। आयोग ने कहा कि 2010 में गठित जाने-माने तकनीकी विशेषज्ञों की समिति की निगरानी में सभी चरणों में कठोर मानक संचालन प्रक्रियाओं के पालन पर बारीक नजर रखी जाती है।

वहीं बीजेपी की और से केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि लंदन में संवाददाता सम्मेलन के दौरान काँग्रेस नेता कपिल सिब्बल का मौजूद रहना संयोग नहीं था। नकवी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी समेत शीर्ष कांग्रेस नेताओं ने सिब्बल को अपने ‘पोस्टमैन’ के रूप में भेजा होगा।

भाजपा नेता ने संवाददाताओं से कहा, ‘इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को हैक नहीं किया जा सकता। यह स्पष्ट है कि भारत विरोधी ताकतों ने कांग्रेस के दिमाग को हैक कर लिया है। लोकसभा चुनाव में हार से पहले हमने कांग्रेस की ओर से आयोजित हैकिंग हॉरर शो को देखा है। वह अपनी आसन्न हार के लिये बहाना ढूंढ रही है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles