Tuesday, October 26, 2021

 

 

 

देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बने जनरल बिपिन रावत, तीनों सेनाओं की संभालेंगे कमान

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्‍ली :  मोदी सरकार (Modi Sarkar) ने सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) को देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (Chief Of Defence Staff) नियुक्‍त किया है। केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

केंद्र सरकार ने रविवार को ही सीडीएस के पद के लिए उम्र की सीमा बढ़ाई है। वह 31 दिसंबर को सेनाध्यक्ष के पद से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जनरल बिपिन रावत के स्थान पर मनोज मुकुंद नरवाणे नए सेनाध्यक्ष का पद संभालेंगे।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की जिम्मेदारी तीनों सेनाओं से जुड़े मामलों में रक्षामंत्री को सलाह देना है। सीडीएस ही रक्षामंत्री का प्रधान सैन्य सलाहकार होगा। हालांकि सैन्य सेवाओं से जुड़े विशेष मामलों में तीनों सेनाओं के चीफ पहले की तरह रक्षामंत्री को सलाह देते रहेंगे।

armybipi

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद पर 4 स्टार जनरल रैंक के सैन्य अधिकारी को नियुक्त किया गया। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ को तीनों सेनाओं के प्रमुखों के बराबर सैलरी दी जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इसी साल लाल किले के प्राचीर से सीडीएस की नियुक्‍ति की घोषणा की थी।

पीएम की घोषणा के बाद ही सरकार ने एनएसए अजीत डोवाल के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई थी जिसने 90 दिन के अंदर सीडीएस की भूमिका, चार्टर और सरकार में उसकी भूमिका पर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी थी। उसके बाद ही मंगलवार को सीडीएस के पद की घोषणा की गई। सीडीएस सरकार/रक्षा मंत्री का उन मामलों पर प्रिंसिपल मिलिट्री एडवाइजर होगा जो तीनों सेनाओं से जुड़े हुए साझा मामले होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles