Monday, June 14, 2021

 

 

 

इमरान ख़ान के बाद जनरल बाजवा ने भारत के आगे बढ़ाया शांति के लिए हाथ

- Advertisement -
- Advertisement -

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बाद पाकिस्तान की फ़ौज के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने भारत के साथ शांति के लिए आगे हाथ बढ़ाया है। बाजवा ने कहा कि अतीत को भूलकर भारत और पाकिस्तान आगे बढ़ना चाहिए।

गुरूवार को प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा इस्लामाबाद सुरक्षा वार्ता के कार्यक्रम में पहुंचे हुए थे। इस दौरान उन्होंने कहा, “यह भारत और पाकिस्तान के लिए ‘अतीत को भूलने और आगे बढ़ने’ का समय है। दोनों पड़ोसी देशों के बीच शांति से दक्षिण और मध्य एशिया में विकास की संभावनाओं को ‘खोलने’ में मदद मिलेगी।”

बाजवा ने अपने संबोधन में आगे कहा कि दोनों देशों के बीच चल रहे विवादों के कारण शांति के लिए बाधक तो बन ही रही है साथ ही विकास के संभावनाओं के लिए बंधक रही है। बाजवा ने आगे कहा, “मेरा मानना है कि यह समय अतीत को भूलने और आगे बढ़ने का है।”

सेना प्रमुख ने कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए कहा, “हमारे पड़ोसी को विशेष रूप से कश्मीर में एक अनुकूल वातावरण बनाना होगा। इनमें सबसे अहम मुद्दा कश्मीर का है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि शांतिपूर्ण तरीकों के माध्यम से कश्मीर विवाद के समाधान के बिना इस क्षेत्र में शांति की कोई भी पहल सफल नहीं हो सकती है।”

इससे एक दिन पहले इमरान खान ने इसी कार्यक्रम के दौरान भारत को मध्य एशिया तक पहुंच कायम करने के लिए पाकिस्तान के साथ शांति रखने को कहा था। उन्होंने कहा था कि भारत को पाकिस्तानी भू-भाग के रास्ते संसाधन बहुल मध्य एशिया में सीधे पहुंचने में मदद मिलेगी। आधुनिक संदर्भ में मध्य एशिया में संसाधन बहुल देशों में कजाकस्तान, किर्गिजस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान आते हैं।

भारत जैसे पड़ोसियों के साथ कारोबार पर ज़ोर देते हुए इमरान ख़ान ने कहा था कि ‘यदि भारत पहल करता है, यदि कश्मीर मुद्दा हल कर लिया जाता है’ तो इसका फ़ायदा समूचे क्षेत्र को मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles