Tuesday, July 27, 2021

 

 

 

जम्मू और कश्मीर से सत्यपाल मलिक की छुट्टी, जीसी मुर्मू बने पहले उपराज्यपाल

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का तबादला कर दिया गया है। सत्यपाल मलिक को अब गोवा राज्यपाल बनाया जाएगा। इसी के साथ अब कश्मीर को जीसी मुर्मू के रूप में पहला उपराज्यपाल मिल गया। इसके अलावा आरके माथुर को लद्दाख का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया।

मुर्मू जहां गुजरात काडर के 1985 बैच के अधिकारी हैं और केंद्रीय वित्त मंत्रालय में व्यय सचिव के तौर पर कार्यरत हैं। नवंबर 1959 को जन्मे मुर्मू ने पॉलिटिकल साइंस में परास्नातक के साथ एमबीए भी किया है। बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के छात्र रह चुके जीसी मुर्मू को तेज-तर्रार अफसर माना जाता है। गुजरात के सीएम रह चुके नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान गिरीश चंद्र मुर्मू  उनके प्रमुख सचिव थे। मुर्मू को नरेंद्र मोदी का करीबी विश्वासपात्र माना जाता है।

वहीं माथुर 1977 बैच के अधिकारी हैं. वह रक्षा सचिव के तौर पर कार्य कर चुके हैं और पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) हैं. दोनों केंद्र शासित प्रदेश 31 अक्तूबर को अस्तित्व में आ जायेंगे। दूसरी तरफ, जम्मू कश्मीर के पूर्व वार्ताकार दिनेश्वर शर्मा को लक्षद्वीप का प्रशासक नियुक्त किया गया है। यह जानकारी शुक्रवार को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई।

गौरतलब है कि मंगलवार को ही मलिक मलिक ने कहा था कि देश में राज्यपाल की स्थिति बहुत ही कमजोर है क्योंकि उन्हें संवाददाता सम्मेलन आयोजित करने या अपने दिल की बात कहने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा था राज्यपाल को संवाददाता सम्मेलन आयोजित करने या अपने दिल की बात कहने का अधिकार नहीं होता है। मैं लगभग तीन दिनों तक आशंकित रहता हूं कि दिल्ली में मेरे शब्दों ने किसी को नाराज तो नहीं किया है।

मलिक ने कहा, ‘उन सभी के अपने बच्चों का करियर अच्छा चल रहा है और लेकिन आम कश्मीरी व्यक्ति के बच्चों को बताया गया कि स्वर्ग का रास्ता मारे जाने में है। मैंने खुफिया एजेंसियों से भी इनपुट नहीं लिया। वे भी दिल्ली या हमें सच नहीं बता रहे हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles