Thursday, September 23, 2021

 

 

 

दुनिया के सबसे सस्ते फोन के बनने की पूरी कहानी, सरकार से नहीं मिली कोई छूट

- Advertisement -
- Advertisement -

दुनिया के सबसे सस्ते फोन फ्रीडम 251 को बुधवार को लॉन्च कर दिया गया। इससे भारतीय कंपनी रिंगिंग बेल्स ने बनाया है। इस फोन की कीमत महज 251 रुपए है। इस फोन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्किल इंडिया योजनाओं के तहत भारत में पेश किया गया है।

ताइवान से चिपसेट: कंपनी के मुताबिक फोन की चिपसेट को ताइवान से आयात किया जाएगा, बाकी फ्रीडम 251 फोन का निर्माण भारत में किया जाएगा। रिंगिंग बेल्स, अध्यक्ष अशोक चड्ढा ने कहा, ‘कंपनी का लक्ष्य है एस साल के अंत तक भारत में 75 प्रतिशत और समय के साथ मेक इन इंडिया के तहत 100 प्रतिशत हार्डवेयर भारत में बनाना है।’

दो कारखानों से मैन्युफैक्चरिंग: उन्होंने कहा कि हम शुरुआत में नोएडा और उत्तराखंड में कारखाने ला रहे हैं। इसकी कुल लगात करीब 500 करोड़ रुपए है जहां 5 लाख फोन प्रति माह तैयार करने की योजना है। आने वाले समय में ऐसे पांच मैन्युफैक्चरिंग सेंटर बनाए जाएंगे।

सरकार से कोई छूट नहीं: चड्ढा ने बताया कि फोन के लिए कोई सरकारी सब्सिडी नहीं ली गई है ना ही सरकार की ओर से इस परियोजना में किसी की कोई भी भागीदारी है। चड्ढा ने कहा “बिल ऑफ मटीरियल्स (पुर्जों की कीमत) के हिसाब से इस फोन की लागत 2000 रुपए है। मेक इन इंडिया के तहत भारत में बनाकर हम इसमें से 400 रुपए बचा लेंगे और ऑनलाइन बिक्री कर 400 रुपए और बचा लेंगे। साथ ही बड़ी संख्या में प्री-ऑर्डर (लाखों से ज्यादा) मिलने पर हम 400 रुपए और बचा सकते हैं।”

कंपनी का कहना है कि यह अभी शुरुआत है कंपनी आने वाले समय में अलग-अलग कीमतों पर और भी हैंडसेट लॉन्च करेगी। मोहित गोयल, निदेशक, रिंगिंग बेल्‍स का कहना है कि और एक या दो साल में हम एक बेल सिम कार्ड भी लॉन्च करेंगे जो कुछ अनोखी सुविधाओं के साथ होगा (News24)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles