s y quraishi 10

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी को संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान के साथ ग्लोबल डेमोक्रेसी एम्बेसडर नियुक्त किया गया है.

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर इलेक्टोरल असिस्टेंस ने लोकतंत्र और चुनाव सुधार प्रक्रिया से जुड़े अन्नान और कुरैशी सहित नौ लोगों को डेमोक्रेसी एम्बेसडर बनाया है. संस्था द्वारा इन सभी की नियुक्ति लोकतंत्र की स्थिति पर आगामी नवंबर में नियमित शोधपत्र का प्रकाशन को लेकर की गयी है.

कुरैशी ने इस बारें में कहा कि उनके लिए ये सम्मान और गौरव का विषय है. उन्होंने लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं के उन्नयन में अपने अनुभव और विशेषग्यता का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर उपयोग सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की.

डेमोक्रेसी एम्बेसडर की सूची में कुरैशी और अन्नान के अलावा कोस्टा रिका की पूर्व राष्ट्रपति लौरा चिनचिला, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व उपमहासचिव जेन एलिसन, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विदेश मंत्री गेरिथ इवांस, ट्रांसपरेंसी इंटरनेशनल के सह संस्थापक ओ जेकवेस्ली, आसियान के पूर्व महासचिव सूरिन पित्सुवान और लातविया के पूर्व राष्ट्रपति वाइरा फ्रेइबर्गा भी शामिल हैं.

वैश्विक स्तर पर लोकतंत्र की बीते चार दशक की विकास यात्रा, मौजूदा हालत और भविष्य पर संस्था द्वारा इन विशेषग्यों की मदद से पहला प्रकाशन 15 नवंबर को स्टॉकहोम में जारी किया जायेगा. इसके बाद नयी दिल्ली, जिनेवा, न्यूयॉर्क, ओस्लो और लीमा में भी इसका प्रकाशन जारी होगा.

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano