Sunday, August 1, 2021

 

 

 

लॉकडाउन में फंसे 1200 मजदूरों को लेकर तेलंगाना से झारखंड के लिए निकली स्पेशल ट्रेन

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के बीच फंसे 1200 मजदूरों को तेलंगाना (Telangana) से झारखंड (Jharkhand) लाने के लिए भारतीय रेलवे ने शुक्रवार सुबह विशेष ट्रेन चलाई। यह ट्रेन तेलंगाना से चलकर झारखंड के हटिया तक जाएगी।

झारखंड के प्रवासी मजदूरों काे लेकर यह स्‍पेशल ट्रेन हैदराबाद के लिंगमपल्ली से हटिया स्टेशन पहुंच रही है। आरपीएफ के डीजी अरुण कुमार ने बताया, ’24 बोगियों वाली यह ट्रेन शुक्रवार सुबह चार बजकर 50 मिनट पर रवाना हुई।’ उन्होंने बताया कि यह प्रवासियों के लिए अब तक चलने वाली पहली ट्रेन है। संयोग से शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस भी है।

सामान्य स्थिति में जहां एक डिब्बे में 72 यात्री सफर कर सकते हैं, वहीं इस ट्रेन में एक डिब्बे में केवल 54 यात्रियों को बैठाया गया है। वहीं रेलवे की तरफ से इस ट्रेन को लेकर कहा गया है, “शुक्रवार सुबह तेंलगाना सरकार की अपील और रेल मंत्रालय के निर्देशों के तहत लिंगमपल्ली से रांची के हटिया तक एक स्पेशल ट्रेन चलाई गई। इसके लिए सभी तरह की ज़रूरी सावधानियां बरती गईं, जैसे यात्रियों की पहले स्क्रीनिंग की गई, स्टेशन और ट्रेन पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया। इस तरह की ये पहली स्पेशल ट्रेन है और आगे इस तरह की ट्रेन चलाने की योजना रेल मंत्रालय के निर्देशों के आधार पर ही बनाई जाएगी। साथ ही जहां से ट्रेन निकलेगी और जहां पहुंचेगी, उन राज्यों की अपील पर भी ये निर्भर करेगा।”

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मजदूरों की वापसी के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग को लेकर रेलमंत्री पीयूष गोयल से बात की थी। सीएम ने रेलमंत्री से कहा है कि राज्यों को विशेष ट्रेनों की जरूरत होगी ताकि दूसरे राज्यों में फंसे छात्रों, प्रवासी मजदूरों को वापस लाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles