Wednesday, June 23, 2021

 

 

 

कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट के पुणे स्थित प्लांट में लगी आग, पांच लोगों की मौत

- Advertisement -
- Advertisement -

महाराष्ट्र स्थित पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में गुरुवार को आग लग गई। हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों मेंसभी सीरम इंस्टीट्यूट के कर्मचारी हैं।

जानकारी के अनुसार, अभी तक आग के कारणों का पता नहीं चला है। फायर ब्रिगेड की दस गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। हालांकि, इस हादसे में कोविड वैक्सीन कोविशील्ड को तो कोई नुकसान नहीं पहुंचा। हादसे पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बताया है कि यह आग एक निर्माणाधीन बिल्डिंग में लगी है और इससे वैक्सीन निर्माण पर कोई असर नहीं पड़ा है।

बताया जा रहा है कि जिस प्लांट में आग लगी है। इस प्लांट का पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने  उद्घाटन किया था, लेकिन अभी इस प्लांट में वैक्सीन का उत्पादन नहीं शुरू हो पाया है। हालांकि टीबी से संबंधित वैक्सीन जलने की सूचना है। दरअसल, मंजरी प्लांट में बीसीजी की वैक्सीन बनाने का काम हो रहा था।

पुणे के पुलिस आयुक्त के मुताबिक, मंजरी प्लांट में आग लग गई। वहां कोई काम नहीं किया गया था, लेकिन बाद में इसे शुरू करने की तैयारी चल रही थी। आग बुझाने का काम जारी है, इमारत खाली कर दी गई है लेकिन हम फिर से जांच कर रहे हैं। एक घंटे में आग बुझाई जाएगी। टीका संयंत्र व भंडारण में कोई समस्या नहीं है।

जिस साइट में आग लगी, वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे में एक निर्माणाधीन इमारत है। वैक्सीन और वैक्सीन निर्माण संयंत्र सुरक्षित हैं। गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले साल नवंबर में सीरम इंस्‍टीट्यूट का दौरा किया था और वैक्‍सीन निर्माण की प्रगति का जायजा लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles