Wednesday, June 23, 2021

 

 

 

ग्रेटा थनबर्ग पर दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR, ट्वीट कर कहा – कोई धमकी किसानों के लिए समर्थन से नहीं रोक सकती

- Advertisement -
- Advertisement -

स्वीडन की रहने वाली अंतराष्ट्रीय पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। उन पर ये मुकदमा किसान आंदोलन का समर्थन करने के बाद किया गया है। दिल्ली पुलिस ने ग्रेटा के खिलाफ धारा- 153 A, 120 B के तहत एफआईआर दर्ज की है।

पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने ट्वीट किया था कि हम भारत में किसानों के आंदोलन के प्रति एकजुट हैं। इसके साथ ही उन्होंने दूसरे ट्वीट में एक डॉक्यूमेंट शेयर किया, जिसमें भारत सरकार पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाने की कार्ययोजना साझा की गई थी और पांच चरणों में दबाव बनाने की बात कही गई।

एफ़आईआर दर्ज होने के बाद उन्होने एक और ट्वीट किया। जिसमे उन्होने लिखा कि मैं किसानों के शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के साथ हूं. कोई भी नफरत, धमकी इसे बदल नहीं सकती।

पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन की दिशा में काम करने वाली ग्रेटा थनबर्ग के अलावा किसान आंदोलन पर अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की भांजी मीना हेरिस, पॉप स्टार रिहाना सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अनेक लोगों ने चिंता व्यक्त की है।

मीना हैरिस ने लिखा है कि “यह कोई संयोग नहीं है कि एक महीने से भी कम समय पहले दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र पर हमला हुआ था और अब हम सबसे बड़ी आबादी वाले लोकतंत्र पर हमला होते देख रहे हैं। यह एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है। हम सभी को भारत में इंटरनेट शटडाउन और किसान प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षाबलों की हिंसा को लेकर नाराज़गी जतानी चाहिए।”

इस मामले में विदेश मंत्रालय द्वारा बुधवार को एक बयान भी जारी किया गया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये देखकर दुख हुआ कि कुछ संगठन और लोग अपना एजेंडा थोपने के लिए इस तरह का बयान जारी कर रहे हैं। किसी भी तरह का कमेंट करने से पहले तथ्यों और परिस्थितियों की जांच करना जरूरी है। ऐसी  स्थिति में किसी भी सेलेब्रिटी द्वारा संवेदनशील ट्वीट करना या हैशटैग चलाना जिम्मेदाराना भरा कदम नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles