Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

RSS के झंडे हटाने पर BHU की डिप्टी चीफ प्रॉक्टर पर FIR, पद से भी देना पड़ा इस्तीफा

- Advertisement -
- Advertisement -

बरकछा स्थित बीएचयू के साउथ कैंपस में आरएसएस (संघ) का ध्वज हटाने के मामले में डिप्टी चीफ प्रॉक्टर किरण दामले के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। उन पर धर्म, जाति आदि के आधार पर लोगों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने का आरोप है।

जानकारी के अनुसार, साउथ कैंपस में मंगलवार सुबह कुछ छात्र स्टेडियम में संघ का ध्वज लगा कर शाखा लगाए हुए थे। इस बीच, डिप्टी चीफ प्रॉक्टर प्रो. किरण दामले भ्रमण करते हुए वहां पहुंचीं। उन्होने शाखा लगाने वाले छात्रों को अन्यत्र जाने का निर्देश दिया। उन्होंने संघ का ध्वज हटाकर अपने कार्यालय में रखवा दिया। इससे नाराज छात्र धरने पर बैठ गए।

जानकारी होते ही नगर विधायक रत्नाकर मिश्र व आरएसएस के जिला कार्यवाह चन्द्रमोहन भी मौके पर पहुंच गए। संघ का ध्वज हटाने पर जिला कार्यवाह चन्द्रमोहन ने देहात कोतवाली में मंगलवार देर शाम डिप्टी चीफ प्रॉक्टर के खिलाफ FIR दर्ज करा दी। बुधवार सुबह उन्हें इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने साउथ कैंपस की आचार्य प्रभारी प्रो. रमा देवी निम्नापल्ली को अपना इस्तीफा भेज दिया। उनका इस्तीफा चीफ प्रॉक्टर डा.ओपी राय के पास भेज दिया गया।

bhu

देहात कोतवाली के एसएचओ अभय कुमार सिंह ने बताया कि दामले के खिलाफ आईपीसी की धारा 153ए, 295ए, 504 और 505 के तहत केस दर्ज किया गया है। उन पर धर्म, जन्म, निवासी व भाषा आदि के आधार पर भेदभाव करने व माहौल बिगाड़ने समेत कई आरोप लगाए गए हैं। इस मामले में आरएसएस के जिला कार्यवाह चंद्रमोहन ने शिकायत दर्ज कराई थी।

इस संबंध में साउथ कैंपस की आचार्य प्रो. रमादेवी निम्नापल्ली ने कहा कि मामले को राजनीतिक तूल न दिया जाए। यह विश्वविद्यालय परिसर का मामला है। विश्वविद्यालय प्रशासन इस मामले से निबटने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि डिप्टी चीफ प्रॉक्टर को संघ का ध्वज उतारने से पहले छात्रों से बात करनी चाहिए थी। हालांकि उन्हें ध्वज के नियमों के संबंध में खास जानकारी नहीं थी। विश्वविद्यालय में हर धर्म, समुदाय एवं वर्ग के छात्र-छात्राओं को पूजा-इबादत करने की छूट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles